उज्जैन गोवर्धन सागर मैं शहरवासियों को जोड़ने के लिए चलाएगे हस्ताक्षर अभियान विकास समिति के सदस्यों की बैठक आयोजित की गई।

Listen to this article

सागर से शहरवासियों को जोड़ने के लिए चलाएंगे हस्ताक्षर अभियान

विकास समिति सदस्यों की बैठक आयोजित

उज्जैन। गोवर्धन सागर के शुद्धीकरण के अभियान से शहर के प्रत्येक नागरिक का जुड़ाव बन सके इसके लिए गोवर्धन सागर विकास समिति के सदस्य अब शहर में हस्ताक्षर अभियान चलाएंगे। शहर की विभिन्न सामाजिक व व्यापारिक संस्थाओं के साथ समिति के सदस्य बैठक कर उन्हें भी गोवर्धन सागर विकास अभियान से जोड़ेंगे।

बुधवार शाम रामादल अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत डा. रामेश्वरदास, महंत श्री भगवानदास व आवाहन अखाड़े के महंत श्री सेवानंदगिरी जी की मौजूदगी में गोवर्धन सागर विकास समिति के सदस्यों की पहली बैठक आयोजित की गई। बैठक में शामिल हुए सदस्यों ने गोवर्धन सागर की सफाई के अभियान को आम जन से जोड़ने के लिए अनेक सुझाव दिए। पूर्व पार्षद व भाजपा नेता सत्यनारायण चौहान को शहर की सभी व्यापारिक व सामाजिक संस्थाओं से संपर्क कर उन्हें अभियान से जोड़ने का दायित्व सौंपा गया। इसके अलावा एड्वोकेट सुरेंद्र शुक्ला को जिम्मेदारी दी गई कि वे गोवर्धन सागर की जमीन से संबंधित कोर्ट प्रकरण का अवलोकन करे और विकास समिति की ओर से कोर्ट में पक्ष रखने की तैयारी करे। श्री मुकेश जोशी को गोवर्धन सागर सफाई अभियान के लिए जरूरी मशीनरी आदी का इंतजाम करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बैठक में उपस्थित सदस्यों में श्री सावन बजाज ने अभियान के लिए 11 हजार रूपए, एड्वोकेट सुरेंद्र शुक्ला ने 21 हजार रूपए, पूर्व पार्षद सत्यनारायण चौहान ने 11 हजार रूपए, श्री विजय राठौर ने 5 हजार 100 रूपए व श्री यशवंत व्यास ने 11 हजार रूपए दानराशि अर्पित की। बैठक में प्रमुख रूप से प. महेश पुजारी जी, पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष अनंत नारायण मीणा, भाजपा मंडल अध्यक्ष श्री जितेंद्र कुमावत, गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज महिला शाखा की अध्यक्ष श्रीमती माया त्रिवेदी, श्री क्षेत्र पंडा समिति अध्यक्ष श्री राजेश त्रिवेदी, श्री सुनील जैन, प. रूपेश मेहता, श्री प्रहलाद यादव, श्री हेंमत शास्त्री, श्रीमती निर्मला दिसावल, सुश्री भारती प्रपन्ना, श्री महेश सूर्यव्ंशी, पत्रकार श्री राजेश रावत, श्री कमल कौशल, श्री राजेंद्र सिंह चौहान, श्री श्री यादव, श्री चंद्रशेखर मालवीय, श्री मुकेश जोशी, श्री शिव लश्करी आदी प्रमुख रूप से मौजूद थे।

8 दिन में साफ हो जाएगा गोवर्धन सागर

गोवर्धन सागर से जलकुंभी और काई निकालने के काम में अब एक बाहरी कंपनी भी शामिल हो गई है। रामादल अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत डा. रामेश्वरदास जी ने राज्य से बाहर की एक फर्म से संपर्क कर उनके प्रतिनिधियों को बुधवार को गोवर्धन सागर पर आमंत्रित किया। इंदौर और भोपाल जैसे शहरों में बड़ी मशीनों के जरिए सरोवर साफ करने का अनुभव रखने वाली इस कंपनी के कर्मचारी गुरूवार से ही मशीनों से सफाई के काम में जुट जाएंगे। कंपनी का दावा है कि 8 दिन के भीतर गोवर्धन सागर को पूरी तरह साफ कर दिया जाएगा। तैरती हुई मशीनों को चलाने के लिए 10 से 12 फिट गहराई के पानी की जरूरत होती है, गोवर्धन सागर में इतनी गहराई तक पर्याप्त पानी मौजूद है, लिहाजा मशीनों से सफाई के काम में दिक्कत नहीं आएगी। काम में तेजी लाने के लिए बुधवार को 4 डोंगिया भी दानदाताओं के माध्यम से बढ़ा दी गई। गुरूवार से इस काम में 12 अतिरिक्त मजदूर भी लगाए जाएंगे।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे