उज्जैन गोवर्धन सागर तट पर वैष्णव संतो द्वारा धरने के चोथै दिन पहुचे उतर विधायक पारस जैन कहा संत हमेशा समाज को जागृत करने मै अग्रणी रहे हैं।

Listen to this article

27 से गोवर्धन सागर पर श्रमदान की शुरूआत करेंगे संत

उज्जैन। रामादल अखाड़ा परिषद द्वारा अंकपात मार्ग स्थित गोवर्धन सागर के तट पर किए जा रहे धरना आंदोलन के चौथे दिन गोवर्धन सागर की दशा परिवर्तित करने और यहां से गंदगी साफ करने के लिए श्रमदान करने का निर्णय लिया गया है। 27 जनवरी की सुबह 11 बजे से श्रमदान की शुरूआत होगी। रामादल अखाड़ा परिषद के सभी संत, महंत, महामंडलेश्वर आदी ने शहर की विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों से श्रमदान में सहभागिता करने का आवाहन किया है।

संतो के धरना आंदोलन का सोमवार को चौथा दिन था। रामादल अखाड़ा परिषद के संतो ने हर रोज की तरह गोवर्धन सागर तट पर बैठकर भगवान श्री राम के भजन गाए। पूर्व मंत्री व विधायक श्री पारस जैन, भाजपा के शहर अध्यक्ष श्री विवेक जोशी, शहर कांग्रेस अध्यक्ष श्री महेश सोनी, ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष सुरेंद्र जी चर्तुवेदी, वरिष्ठ अधिवक्ता श्री जियालाल शर्मा, अधिवक्ता श्री धर्मेंद्र शर्मा, अधिवक्ता श्री विनय ओझा, कमल कौशल, सुनील जैन, रीवा विश्वविद्यालय कार्यपरिषद के सदस्य श्री प्रकाश त्रिवेदी, प. मुकेश जोशी आदी प्रबुद्धजनों ने धरनास्थल पर पहुंचकर संतो का पुष्पहारों से अभिनंदन किया। विधायक पारस जैन ने अपने उद्बोधन में कहा कि राज्यशासन और तमाम जनप्रतिनिधि सप्तसागर और शिप्रा के संबंध में संतो द्वारा उठाई जा रही आवाज के समर्थन में है।

रामादल अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत डा. रामेश्वरदास जी ने बताया कि संतजनों के आंदोलन को शहर की विभिन्न संस्थाओं द्वारा सहयोग के लिए आश्वस्त किया गया है। यहीं वजह है कि सप्तसागर में से एक सबसे प्रमुख और सबसे दयनीय दशा वाले गोवर्धन सागर पर संत समाज स्वयं श्रमदान की शुरूआत करेगा। 27 जनवरी की सुबह 11 बजे से गोवर्धन सागर पर सफाई के लिए श्रमदान की शुरूआत की जाएगी। महंत डा. रामेश्वरदास ने कहा कि सप्तसागर, शिप्रा और धार्मिक स्थलों के प्रति आस्था रखने वाले सभी नागरिक बढ़-चढ़कर श्रमदान में भागीदारी निभाए।

सोमवार को धरने में प्रमुख रूप से मीणा समाज के जिला अध्यक्ष घनश्याम मीणा, पूर्व पार्षद ओम अग्रवाल, शिवसेना गोरक्षा न्यास के अध्यक्ष मनीष सिंह चौहान, राष्ट्रीय परशुराम सेना के नगर मंत्री अर्जुन शर्मा, सतीश मीणा, अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के नगर उपाध्यक्ष रामेश्वर जी जोशी, अभा ब्राह्मण समाज के नगर अध्यक्ष कमल किशोर जी जोशी, भाजयुमों के पूर्व शहर अध्यक्ष मुकेश जी जोशी, स्वामी खिलखिलाके श्री रावल जी आदी ने भी सहभागिता की।

स्मार्ट सिटी कंपनी सीईओ भी पहुंचे

स्मार्ट सिटी कंपनी लि. उज्जैन के नवागत सीईओ आशीष कुमार पाठक भी सोमवार को नगर निगम अपर आयुक्त मनोज पाठक के साथ धरनास्थल पर पहुंचे। कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश के बाद आशीष कुमार पाठक ने साधु-संतो से उनकी मांगो के संबंध में चर्चा की। संतो ने स्मार्ट सिटी कंपनी सीईओ से कहा कि प्रशासन-शासन सप्तसागरों के पुर्नउद्धार के काम शुरू कर दे तो संत धरना आंदोलन समाप्त कर देंगे। काम शुरू नहीं होने तक धरना आंदोलन अनवरत जारी रहेगा।

*संत हमेशा समाज को जागृत करने में अग्रणी रहें हैं – पारस जैन*

 

उज्जैन गोवर्धन सागर के सौंदर्यीकरण एवम सागर की जमीन पर से अवैध अतिक्रमण हटाये जाने को लेकर संत समाज द्वारा धरना प्रदर्शन किया जा रहा है , सोमवार को उज्जैन उत्तर विधायक श्री पारस जैन एवम भाजपा जिलाध्यक्ष ने धरना स्थल पर पहुंच कर संतो से भेंट की ! इस अवसर पर धरने को संबोधित करते हुए उज्जैन उत्तर विधायक श्री पारस जैन ने कहा कि साधु संत हमेशा से ही समाज को मार्गदर्शित करते आये हैं और वर्तमान में भी जो विषय संतों ने उठाया है हम उनके समर्थन में हैं ! गोवेर्धन सागर की जमीन से अवैध अतिक्रमण जल्द से जल्द हटे एवम पौराणिक महत्व के साथ उज्जैन की जनता और आगंतुक सागर के वास्तविक स्वरूप का अवलोकन कर सके इस अभियान में हम संत समाज के साथ हैं एवं इस दिशा में जल्द से जल्द कार्य हो ये सुनिश्चित किया जाएगा ! श्री जैन ने कहा कि 27 जनवरी को संत समाज की अगुवाई में हम सब मिलकर गौवर्धन सागर के सौंदर्यीकरण हेतु श्रमदान भी करेंगे !

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री विवेक जोशी ने कहा कि सप्तसागर उज्जैन की धार्मिक पहचान होने के साथ साथ ऐतिहासिक धरोहर भी है जिसका अपना पौराणिक महत्व है ! श्री जोशी ने संत समाज की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि गौवर्धन सागर के सौंदर्यीकरण के साथ साथ सागर की जमीन अतिक्रमण मुक्त हो इस अभियान में पूरा संगठन संत समाज के साथ खड़ा है।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे