*प्रधानमंत्री सड़क योजना के 22 मार्गों के उन्नयनीकरण की स्वीकृति प्रक्रियाधीन

Listen to this article

उज्जैन 16 जनवरी। मप्र ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण उज्जैन के सहायक प्रबंधक ने जानकारी देते हुए बताया कि उज्जैन संभाग में निर्मित 3069 मार्गों में से 22 मार्गों पर भारी यातायात होने के कारण क्षतिग्रस्त हो गये हैं, जिनके उन्नयनीकरण की स्वीकृति प्रक्रियाधीन है। मंदसौर जिले के प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के 8 मार्ग, दिल्ली-मुम्बई 8 लेन मार्ग एवं उज्जैन जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के 6 मार्ग, राष्ट्रीय राजमार्ग देवास-उज्जैन फोरलेन निर्माण होने के कारण क्षतिग्रस्त हुए हैं, जिनके संधारण हेतु राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण की सम्बन्धित एजेन्सी से पत्राचार किया जा रहा है। इसी तरह उज्जैन संभाग में 36 मार्गों पर सम्बन्धित ठेकेदारों द्वारा वांछित संधारण न किये जाने के कारण अनुबंध विखण्डन की कार्यवाही की गई है। योजना अन्तर्गत निर्मित मार्गों में डामरीकृत सड़का का पेचवर्क, नवीनीकरण एवं अन्य संधारण के कार्य निरन्तर प्राधकरण द्वारा समय-सीमा में कराये जा रहे हैं।
मंदसौर जिले के तीन मार्गों के बारे में विगत दिनों कतिपय समाचार-पत्र में सड़क के खराब होने के सम्बन्ध में प्रकाशित समाचार के बारे में अद्यतन स्थिति इस प्रकार है- भानपुरा से भैंसोदा मंडी 13.22 किमी मार्ग भानपुरा विकास खण्ड में नवीन घोषित एमडीआर लम्बाई 21 किमी का भाग होने से लोक निर्माण विभाग को वर्ष 2020 में हस्तांतरित किया जा चुका है। इसी तरह कुरावर से देवरी 4 किमी मार्ग गरोठ विकास खण्ड में पीडब्लयूडी का मार्ग है। देवरी से टकरावद 2.1 किमी मार्ग भी विकास खण्ड गरोठ लोक निर्माण विभाग का ग्रामीण मार्ग है जो पीडब्लयूडी का द्वारा निर्मित एवं संग्रहित है।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे