महिला पर्यटकों की मदद करने पर चर्चा की

Listen to this article

उज्जैन। 05 दिसंबर 2023 मप्र पर्यटन बोर्ड द्वारा महिलाओ के लिए सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत महिला पर्यटकों की सुरक्षा के साथ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाए जानेे का कार्य किया जा रहा है। इसके अंतर्गत सेंटर फॉर एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवलेपमेंट (कार्ड) संस्था द्वारा उज्जैन में पांच दिसंबर को आशा कार्यकर्ताओं के लिए महिला उत्पीड़न उन्मूलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इसमें महिलाओं के साथ होने वाली हिंसा पर चर्चा की गई। साथ ही उन्हें महिला सशक्तिकरण आधारित एक फिल्म भी दिखाई गई। सभी आशा कार्यकर्ताओं को बताया गया कि यदि वें कही भी किसी महिला को परेशानी में देखती है तो उनकी मदद के लिए क्या पहल कर सकती है। फील्ड विजिट के दौरान कोई महिला पर्यटक उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी बताती है तो वो उनकी मदद करे। साथ ही उन्हें महिला हेल्पलाइन नंबर की भी जानकारी दी गई।इस कार्यक्रम में परियोजना समन्वयक श्रीमती अमृता चतुर्वेदी सहित उज्जैन जिले की 26 आशा कार्यकर्ता उपस्थित थी।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे