कमिश्नर डॉ संजय गोयल ने कृषि विज्ञान केंद्र एवं मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला का आकस्मिक निरीक्षण किया

Listen to this article

उज्जैन 5 दिसंबर उज्जैन संभाग के कमिश्नर डॉ संजय गोयल ने मृदा स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मंगलवार को कृषि विज्ञान केंद्र एवं मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला का आकस्मिक निरीक्षण किया । कृषि विज्ञान केंद्र मैं कमिश्नर डॉ संजय गोयल ने कृषि अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों को निर्देश दिए की जो भी नवीनतम किसानों के लिए बनाई गई योजनाएं हैं , उन सब की जानकारी किसान ऐप के माध्यम से एवं किसानों के लिए बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुपों तक अनिवार्य रूप से पहुंचाई जाए । डॉक्टर गोयल ने निर्देश दिए कि एक्सटेंशन की कृषि आधारित समस्त योजनाओं की जानकारी भी तत्परता से किसानों तक पहुंचाई जाए । उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र सोशल साइट पर भी अपडेट एवं एक्टिव रहे। कमिश्नर डॉक्टर गोयल ने कृषि विज्ञान केंद्र में संचालित समस्त यूनिट के बारे में जानकारी ली । बताया गया कि कृषि विज्ञान केंद्र के अंतर्गत सीड हब प्रोजेक्ट , डेरी यूनिट , वर्मी कंपोस्ट यूनिट , बायोगैस संयंत्र , ब्रीडर सीड, ऑर्गेनिक खेती , रूफ वाटर हार्वेस्टिंग तथा कैफेटेरिया के अंतर्गत विभिन्न फसलों की किस्म तथा सब्जी वाटिका का संचालन किया जा रहा है। कमिश्नर डॉक्टर गोयल ने सब्जी वाटिका का भी अवलोकन किया । उन्होंने किसान सारथी पोर्टल का अवलोकन किया । बताया गया कि पोर्टल में समस्त किसानो की जानकारी अपडेट रखी गई है।
अवलोकन के दौरान कृषि विभाग एवं आत्मा के पदाधिकारी को कमिश्नर का निर्देश दिए कि वह किसान सम्मन निधि के अंतर्गत उपलब्ध डाटाबेस कृषि विज्ञान केंद्र को देना सुनिश्चित करें । ताकि अधिक से अधिक किसानों तक किसान सारथी पोर्टल के माध्यम से जानकारी पहुंच सके । इस दौरान कमिश्नर ने कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा संचालित डेयरी का भी निरीक्षण किया तथा कृषि आधारित मॉडल की भी सराहना की ।
इसके पश्चात कमिश्नर डॉक्टर गोयल ने मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला का भी आकस्मिक निरीक्षण किया । बताया गया कि कृषि एप के माध्यम से मिट्टी की नवीनतम नवीनता के बारे में किसानों को तत्काल जानकारी उपलब्ध कराई जाती है । कमिश्नर ने मिट्टी के नमूनों का भी अवलोकन किया। बताया गया कि एप के माध्यम से क्योंआर स्कैन करने पर समस्त किसानो की जानकारी मिल जाती है। मिट्टी के नमूने मैनुअल ही एकत्रित की जाती है ।
कमिश्नर डॉक्टर गोयल को कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि किसान भाई संतुलित खाद उर्वरक का उपयोग करें इस हेतु व्हाट्सएप ग्रुप सोशल मीडिया साइट एवं सारथी एप तथा विभिन्न प्लेटफार्म के माध्यम से किसानों तक सभी जानकारी पहुंचाना सुनिश्चित किया जाता है ।
आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र के समस्त समस्त कृषि वैज्ञानिक , अधिकारी गण डेयरी के छात्र , संयुक्त संचालक कृषि श्री आलोक मीणा, उपसंचालक कृषि श्री आर पी नायक , सहायक संचालक कृषि श्री कमलेश राठौर, मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला के अधिकारी चंद्र प्रकाश पाटीदार उपस्थित थे ।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे