*निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारी कर्मचारी निष्पक्ष रहकर निर्वाचन कार्य करें* *कोई भी अधिक कर्मचारी पक्षपात करते पाया गया तो 6 माह तक की सजा का प्रावधान*

Listen to this article

*निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारी कर्मचारी निष्पक्ष रहकर निर्वाचन कार्य करें
*कोई भी अधिक कर्मचारी पक्षपात करते पाया गया तो 6 माह तक की सजा का प्रावधान
– सेक्टर अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर श्री आशीष सिंह

उज्जैन 17 जून। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने कहा है कि पंचायत एवं नगरीय निकायो के निर्वाचन में अधिकारी कर्मचारी को निष्पक्षता पूर्वक निर्वाचन का कार्य करना है। निर्वाचन के कार्य में निष्पक्ष रहने के साथ-साथ निष्पक्षता दिखना भी चाहिए ।उन्होंने कहा कि निर्वाचन में जिन लोगों की ड्यूटी लगी है वे यदि किसी भी प्रकार का पक्षपात करते हुए पाए जाते हैं तो निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उन्हें 6 माह तक की सजा हो सकती है।
कलेक्टर श्री आशीष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने आज बड़नगर के एसडीएम कार्यालय के सभाकक्ष में बड़नगर क्षेत्र के पंचायत निर्वाचन के लिए नियुक्त किए गए सेक्टर अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें विस्तृत दिशा निर्देश दिए गए ।इस अवसर पर एसडीएम सुश्री निधि सिंह , एस डी ओ पी सुश्री पुष्पा प्रजापति , तहसीलदार श्री सुदीप मीणा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे .

*बैठक में कलेक्टर ने अधिकारीयो को निम्नानुसार दिशा निर्देश दिए

1 . सभी सेक्टर अधिकारी संवेदनशील मतदान केंद्रों का एवं आवंटित अन्य मतदान केंद्रों का अनिवार्य रूप से मतदान के पूर्व एक बार भ्रमण करें एवं समस्याओं से अपने क्षेत्र के एसडीएम को अवगत कराएं ।

2. जिन मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए व्यवस्थित रास्ता नहीं है वँहा रास्ता ठीक करवाये व मतदान केंद्रों पर तुरंत रैंप बनाने की कार्यवाही की जाए । सभी मतदान केंद्रों पर इमेरजेंसी लाइट , निर्बाध विद्युत आपूर्ति व पंखे की व्यवस्था की जाए ।
3 . बारिश में छत टपकनी नहीं चाहिए । सभी टीन शेड वाले मतदान केंद्रों पर पॉलिथीन का आवरण लगाया जाए तथा सीमेंटेड छत वाले मतदान केंद्रों की मरम्मत करवाई जाए ।

4 . जितने भी मतदान केंद्र हैं उनके बाहर मतदान केंद्र का नाम लिखा होना अनिवार्य है. जिन मतदान केंद्रों के मार्ग में पानी भर जाता है वहां पर मिट्टी मुरम डालकर रास्ता बनाया जाए.

5. सभी सेक्टर अधिकारी अपने-अपने मतदान दलों के साथ संपर्क में रहें .सामग्री वितरण के समय मतदान दल के साथ रहे व
एक दिन पूर्व यह सुनिश्चित करें कि सामग्री में कोई कमी ना रहे।

6 . रूट प्लान पर निरंतर निगरानी रखें पोलिंग पार्टी के मतदान केंद्र पर पहुंचने के बाद निरीक्षण करें व दिशा निर्देश जारी करें .मतदान प्रारंभ होने के आधे घंटे पूर्व सब कुछ व्यवस्थित हो जाए यह सुनिश्चित करें ।तय समय पर मतदान प्रारम्भ हो यह सुनिश्चित किया जाए ।मतदान के पूर्व मौजूद सभी पोलिंग एजेंटों को खाली मत पेटी दिखाई जाए
*पुलिस अधीक्षक श्री सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने कहा
1. कानून व्यवस्था कई बार मतदान की तैयारियां पूरी नहीं होने के कारण बिगड़ती है. इसलिए मतदान केंद्रों पर सभी तैयारियां एक दिन पूर्व सुनिश्चित कर ली जाए ।
2 . मतदान दलों का सेक्टर ऑफिसर के साथ निरंतर संवाद व संपर्क बना रहे ।
3 . मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी परस्पर समन्वय बनाकर एक दूसरे के नंबर सेक्टर अधिकारियों से शेयर करें ।
4 . मतदान दलों के रुकने की निष्पक्ष व्यवस्था सुनिश्चित करें। मतदान प्रक्रिया के दौरान कोई भी त्रुटि हो जाती है तो यह संवेदनशीलता बढाती है ।
5 . पुलिस अधिकारी की जिम्मेदारी है कानून व्यवस्था पर नजर रखे । मजिस्ट्रेट के साथ समन्वय होना अनिवार्य है ।

*मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने बड़नगर जनपद के पंचायत निर्वाचन के लिए ग्राम झलारिया एवं ग्राम चिकली में बनाए गए मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे