*पूर्ण नल जल योजनाओं को शीघ्र हैंडोओवर कराएं: कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह*जल जीवन मिशन के कार्यों की कलेक्टर ने की समीक्षा*

Listen to this article

उज्जैन 22 अगस्त,75 प्रतिशत से अधिक पूर्ण हो चुकी नल जल योजनाओं का काम मिशन मोड में पूर्ण कराएं। इसी प्रकार पूर्ण हो चुकी नल जल योजनाओं के हैंडओवर की कार्रवाई शीघ्र की जाए। यह निर्देश गुरुवार को प्रशासनिक संकुल भवन में आयोजित जल जीवन मिशन की बैठक में कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिए।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामवार नल जल योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर हर घर जल सर्टिफाइड कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी मार्च तक जिले में जल जीवन मिशन के निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण किया जाए।
बैठक में कार्यपालन यंत्री श्री उईके ने बताया कि जिले में स्वीकृत 533 नल जल योजनाओं में से 398 नल जल योजना पूर्ण हो चुकी है। 135 नल जल योजना प्रगतिरत हैं। पूर्ण हो चुकी 398 नल जल योजना में से 165 नल जल योजनाओं को हर घर सर्टिफाइड किया जा चुका है। शेष 158 जल योजनाओं को ग्राम पंचायत को हैंडओवर किया जाना है बाकी है।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जल निगम अंतर्गत इंडोक परियोजना और नर्मदा गंभीर परियोजना की प्रगति की भी विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री उईके सहित जल निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे