उज्जैन मे दो दिवसीय नेशनलिस्ट सोशल मीडिया कॉनक्लेव सम्पन्न में भारत नीति द्वारा आयोजित नेशनलिस्ट सोशल मीडिया कॉन्क्लेव के दूसरे दिन की शुरुआत भाजपा राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री श्री शिवप्रकाश जी के उद्बोधन से हुई।*

Listen to this article

उज्जैन/ भारत में विविधता अनेक रही है पर फिर भी भारत एक रहा क्योंकि हमारी परिकल्पना संस्कृति इकाई पर आधारित रही है ! अगर हम अपने राष्ट्र की इस अवधारणा को समझ लेंगे तो निश्चित रूप से सोशल मीडिया का उपयोग राष्ट्रहित में कैसे करना है ये समझ लेंगे ! ये बात भाजपा के राष्ट्रिय संगठन महामंत्री श्री शिव प्रकाश जी ने उज्जैन में आयोजित सोशल मीडिया की दो दिवसीय कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कही ! उन्होंने वर्तमान समय में कैसे सोशल मीडिया राष्ट्र की अवधारणा को चरितार्थ कर रहा है एवं कैसे सोशल मीडिया सामाजिक बदलाव व आर्थिक समृद्धि का आधार बन रहा है। उन्होंने अपने वक्तव्य में देश की सांस्कृतिक एकता, एकात्मता, अखंडता एवं राष्ट्रवाद की भावना के साथ एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना में सोशल मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डाला।
प्रथम सत्र की अध्यक्षता भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री श्री हितानंद जी शर्मा ने की। उन्होंने उपस्थित इनफ्लूएंसर्स को बताया कैसे स्वतंत्रता के बाद से हमे अपना झूठा इतिहास बताकर भ्रम जाल में उलझाकर रखा गया है एवं उससे बाहर आने में सोशल मीडिया की भूमिका क्या रहेगी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का उपयोग सार्थकता के लिए उपयोग हो, ना कि व्यक्तिगत सफलता हेतु। श्री हितानंद शर्मा जी ने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि हमारी अभिलाषा देश हित में होना चाहिए और सर्व हित में अपने निजी हित त्यागने होंगे।
दूसरे सत्र में भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री शहजाद पूनावाला एवं कू एप संस्थापक श्री अप्रमेय जी ने “राम राज्य इनेबलिंग गुड गवर्नेंस थ्रू सोशल मीडिया” पर पैनल डिस्कशन किया। डिस्कशन में अप्रमेय जी ने बताया कैसे उन्होंने कू एप के माध्यम से भारतीय जनता को स्थानीय भाषा में वैश्विक एक्सपोजर देने का प्रयास किया है। शहजाद पूनावाला जी ने राम राज्य की परिकल्पना को वर्तमान समय के परिदृश्य में समझाया। उन्होंने बताया कैसे सोशल मीडिया ने 2014 के बाद भारत और इंडिया के बीच का डिजिटल डिवाइड खत्म किया। उन्होंने बताया कैसे टेक्नोलॉजी से पारदर्शिता, शुद्धता एवं दक्षता आई है और 4th औद्योगिक क्रांति टेक्नोलॉजी से ही आएगी और हमारा देश उसका नेतृत्व करेगा। उन्होंने अपने सत्र में UPI, Cowin एप के उदाहरण भी दिए । इस सत्र का संचालन प्रमोद मिश्रा जी ने किया ।
दिन का तीसरा सत्र सोशल मीडिया पर कानूनी सलाह के विषय पर रहा जिसमे प्रशांत पटेल जी ने सोशल मीडिया के प्रभावी उपयोग संबंधित कानूनों पर चर्चा की ।
अंतिम सत्र में विख्यात टीवी जर्नलिस्ट शुभांकर मिश्रा, सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर अंशुल सक्सेना एवं प्रख्यात ब्लॉगर एवं ऑथर शैफाली वैद्य जी का पैनल डिस्कशन भारतीय संस्कृति की सोशल मीडिया के माध्यम से पुनर्स्थापना के विषय पर हुआ। इसमें इन्होंने देश की संस्कृति एवं राष्ट्रीयता के विचारो को सोशल मीडिया पर फैलाने का आग्रह किया ।
अंत में सभी सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर्स के भोजन के साथ सोशल मीडिया कॉन्क्लेव का समापन हुआ ।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे