*उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव के मुख्य आतिथ्य में दाऊदखेड़ी में 33/11 केवी ग्रिड का भूमि पूजन किया गया*

Listen to this article

उज्जैन 07 जनवरी। शनिवार को प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में एमपीईबी के द्वारा नवीन स्वीकृत 33/11 केवी उपकेन्द्र (ग्रिड) दाऊदखेड़ी-जीवनखेड़ी का भूमि पूजन किया गया। इस अवसर पर बतौर विशिष्ट अतिथि मप्र शासन के वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, सांसद श्री वीडी शर्मा, महिदपुर विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान, नगर निगम सभापति श्रीमती कलावती यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला कुंवर, मप्र फार्मेसी काउंसिल के अध्यक्ष श्री ओम जैन, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र भारती, श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला, श्री विवेक जोशी, श्री रविशंकर वर्मा, जिला पंचायत सदस्य श्री शोभाराम मालवीय, सरपंच दाऊदखेड़ी श्रीमती पुष्पा उदयसिंह दरबार, जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती शर्मिला जगदीश चौहान, श्री जगदीश अग्रवाल, श्री अनिल जैन कालूहेड़ा, श्री विशाल राजौरिया एवं अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
मंत्री डॉ.यादव ने इस अवसर पर कहा कि आज ग्राम दाऊदखेड़ी-जीवनखेड़ी में लगभग तीन करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र का भूमि पूजन किया गया है। इस उपकेन्द्र के बनने के बाद आसपास की 15 से 20 कॉलोनी और 25 से 30 गांवों में विद्युत समस्या (ट्रिपिंग) समाप्त हो जायेगी। मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि उज्जैन देश के सबसे तेज गति से विकसित होने वाले जिलों में से एक है। दाऊदखेड़ी और आसपास के गांव के निवासियों को आज बहुत बड़ी सौगात मिली है। दाऊदखेड़ी प्राचीन उज्जैन का एक महत्वपूर्ण भाग रहा है। भगवान श्रीकृष्ण जब यहां विद्याध्ययन के लिये आये थे तो इसी गांव से होते हुए जानापाव तक गये थे। जानापाव में वे भगवान परशुराम से मिले थे, इसीलिये उज्जैन के आसपास के कुछ गांवों का नाम भगवान कृष्ण और भगवान बलराम के नाम पर पड़ा। ब्रजराजखेड़ी, नारायणा आदि गांवों से होते हुए भगवान प्रवास पर गये थे। दाऊदखेड़ी का भी पुराना नाम ‘दाऊखेड़ी’ था। मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि उपकेन्द्र बन जाने से स्थानीय लोगों की विद्युत सम्बन्धी समस्याएं समाप्त हो जायेंगी। मंत्री डॉ.यादव ने अपनी ओर से सभी को शुभकामनाएं दी।
सांसद श्री वीडी शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि किसी भी जगह के विकास के लिये आधारभूत संरचनाओं में जिन बातों की जरूरत होती है, उनमें सड़क, बिजली और पानी मुख्य रूप से शामिल हैं। मध्य प्रदेश की सरकार सड़क, बिजली और पानी की पूर्ति के लिये निरन्तर कार्य कर रही है और इनका लाभ जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। बिजली प्रत्येक गांव की आवश्यकता होती है। सरकार द्वारा कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिये सभी गांवों को सड़क के माध्यम से जोड़ा गया। निरन्तर विद्युत प्रदाय से गांव के विकास के साथ-साथ खेती का भी विकास होगा, सिंचाई बढ़ेगी। वर्तमान में पूरे प्रदेश में लगभग 45 लाख हेक्टेयर में सिंचाई हो रही है।
श्री शर्मा ने कहा कि उज्जैन पूरे विश्व में एक प्रसिद्ध धार्मिक और दर्शनीय स्थल बन चुका है। दुनिया के कोने-कोने से लोग यहां भगवान महाकालेश्वर के दर्शन और महाकाल महालोक के भ्रमण के लिये आ रहे हैं। उज्जैन का निरन्तर विकास हो रहा है। श्री शर्मा ने अपनी ओर से सभी को शुभकामनाएं दी।
अतिथियों के द्वारा कार्यक्रम के पश्चात परिसर में पौधारोपण भी किया गया। इस अवसर पर एमपीईबी के मुख्य अभियंता श्री बीएल चौहान, अधीक्षण यंत्री श्री आशीष आचार्य, कार्यपालन यंत्री श्री अमरेश सेठ, सहायक यंत्री श्री गौरव मांझी एवं अन्य अधिकारीगण तथा स्थानीय नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम के समापन पर आभार प्रदर्शन श्री आचार्य द्वारा किया गया।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे