मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा आयोजित जिला स्तरीय नवांकुर प्रशिक्षण में प्रमाण पत्र वितरण उज्जैन/ नवांकुर प्रशिक्षण के दूसरे दिन प्रथम सत्र का उद्घाटन श्री सांवरिया जी शर्मा सामाजिक कार्यकर्ता एवं नवांकुर चयन समिति के सदस्य एवं गुरु दत्त पांडे सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मां भारती के सामने दीप प्रज्वलित कर प्रारंभ किया।

Listen to this article

मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा आयोजित जिला स्तरीय नवांकुर प्रशिक्षण में प्रमाण पत्र वितरण
उज्जैन/ नवांकुर प्रशिक्षण के दूसरे दिन प्रथम सत्र का उद्घाटन श्री सांवरिया जी शर्मा सामाजिक कार्यकर्ता एवं नवांकुर चयन समिति के सदस्य एवं गुरु दत्त पांडे सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मां भारती के सामने दीप प्रज्वलित कर प्रारंभ किया।
इस अवसर पर श्री शर्मा ने नेतृत्व क्षमता विकास विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि नेतृत्व करता सरल एवं सहयोगात्मक भावना से समाज में कार्य करें। दूरदर्शिता रखते हुए प्रत्येक व्यक्ति की भावनाओं के अनुरूप समाज एवं ग्राम विकास के लिए आगे आकर कार्य करें। आपने कहा कि नेतृत्व करता समाज में रहकर समाज के लोगों को जागरूक करते हुए कार्य करें। आपने राष्ट्र चिंतन एवं जन अभियान परिषद की योजनाओं पर भी महत्वपूर्ण चर्चा की।
इस अवसर पर श्री पांडे द्वारा महिला बाल विकास द्वारा संचालित प्रमुख योजनाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि विभाग द्वारा 6 योजनाएं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं में आप सब कार्य कर अपने गांव में योजनाओं के प्रति सकारात्मक माहौल तैयार कर सकते हैं। आपने कहा कि समाज में महिला बाल विकास विभाग शासन की प्रमुख योजनाओं के क्रियान्वयन का केंद्र है।
श्री लोकेंद्र शर्मा द्वारा प्रशिक्षण की आवश्यकता एवं पूर्वावलोकन पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रशिक्षण की आवश्यकता हर समय अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए आवश्यक होती है। व्यवहारिक रूप से कुशलता पूर्वक हम इस आधार पर कार्य कर सकते हैं प्रशिक्षण के माध्यम से अपनी अभिव्यक्ति को भी हम बता सकते हैं। प्रशिक्षण में भोपाल से ऑनलाइन प्रशिक्षण परिषद के महानिदेशक एवं कार्यपालन अधिकारी द्वारा भी संबोधित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान वर्चुअल के माध्यम से जन अभियान परिषद का पोर्टल एमआईएस पर भी क्रिप्स के अधिकारी संकेत श्रीवास्तव द्वारा प्रशिक्षित किया गया। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के संभाग समन्वयक श्री शिव प्रसाद मालवीय द्वारा प्रशिक्षण में संबोधित करते हुए कहा कि आप सब ग्रामीण क्षेत्र में अपने कार्य का निष्पादन कर ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियां अधिक से अधिक शासन और समाज के बीच कार्य करने में सफल होगी। आप सब की महती भूमिका है कि आप इस कार्य को प्राथमिकता रखते हुए करेंगे। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के माननीय उपाध्यक्ष श्री विभाष उपाध्याय ने संबोधित करते हुए कहा कि आपको समय-समय पर परिषद द्वारा कार्य दिए जाएंगे उन्हें आप पूर्ण इमानदारी से संपादित कर केंद्र एवं राज्य शासन की तमाम योजनाएं समाज के अंतिम छोर तक पहुंचाने सफल रहते हैं तो समग्र ग्राम विकास की अवधारणा आसानी से पूरी की जा सकती है। आप सभी ऊर्जा से भरपूर है और स्वर्णिम मध्यप्रदेश के निर्माण में आपका योगदान भी अहम हो इन्हीं शुभकामनाओं के साथ आप सभी अच्छे से कार्य करें। आप सभी सरकार और समाज के बीच का सेतु है। सकारात्मक समाज के निर्माण में आप अहम कड़ी हैं इस बात को कार्य करते हुए कभी ना भूले। ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ समस्याएं ऐसी है जिनका निदान सामूहिक सहभागिता से किया जा सकता है।आप सभी उस पर भी विशेष ध्यान दें। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी परिषद के माध्यम से कार्य कर प्रस्फुटन समितियों के क्षमता वर्धन में आपके द्वारा योगदान दिया जाएगा यही अपेक्षा है। समापन सत्र के दौरान सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र अतिथिगणों द्वारा वितरित किए गए। कार्यक्रम का संचालन विकासखंड समन्वयक श्रीमती रेणुका श्रोत्रिय ने किया। आभार श्री मुकेश कटारिया ने व्यक्त किया। इस दौरान परिषद के सभी विकासखंड समन्वयक उपस्थित थे।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे