आईटीआई में आईबीएम स्किल्स बिल्ड ओरिएंटेशन सत्र का आयोजन सम्पन्न

Listen to this article

*आईटीआई में आईबीएम स्किल्स बिल्ड ओरिएंटेशन सत्र का आयोजन सम्पन्न*
उज्जैन 10 सितम्बर। शासकीय सम्भागीय आईटीआई उज्जैन में शुक्रवार को ऋचा संस्था की ओर से आईबीएम स्किल्स बिल्ड प्रोग्राम का आयोजन किया गया। ओरिएंटेशन सत्र में कुल 284 बच्चों ने हिस्सा लिया। गौरतलब है कि आईबीएम स्किल्सबिल्ड और कौशल विकास निदेशालय, मध्य प्रदेश के बीच हुए समझौता ज्ञापन के अनुसार आईटीआई प्रशिक्षणार्थियों को स्किल्स बिल्ड पोर्टल पर उपलब्ध कोर्सेज के बारे में जानकारी दी गयी।
इस दौरान विद्यार्थियों को आईबीएम द्वारा संचालित स्किल्स बिल्ड कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली निःशुल्क कोर्सेज, ट्रेनिंग एवं सेवाओं के बारे में जानकारी दी गयी कि कैसे बच्चे अपनी रूचि और सुविधानुसार पोर्टल पर उपलब्ध कोर्सेज को पूरा कर सकते हैं। ओरिएंटेशन सत्र में संस्था के सीनियर मैनेजर विजय प्रकाश ने बच्चों को पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि इस कार्यक्रम की खासियत यह है कि बच्चे अपनी आवश्यकतानुसार कोर्सेज को कभी भी कहीं से भी पूरा कर सकते हैं। बच्चों ने बताया कि यह वास्तव में अब तक का बहुत अच्छा अनुभव रहा है। ऋचा संस्था की ओर से प्रदान की गयी पेशेवर मार्गदर्शन हमारे लिए उपयोगी है और इससे हमें अपनी रोजगार क्षमता को बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी।
सत्र के दौरान बताया गया कि विद्यार्थी पंजीकरण कराने के बाद पोर्टल पर विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हजारों उपलब्ध कोर्सेज/ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ साथ वह आईबीएम द्वारा संचालित ट्रेनिंग एवं वर्कशॉप में सम्मिलित हो सकेंगे। मूल्यांकन के आधार पर योग्य और मेधावी स्किल बिल्ड लर्नर्स के लिए आईबीएम प्लेसमेंट फैसिलिटेशन पार्टनर- रैंडस्टेड और जीवतम की ओर से जॉब प्लेसमेंट सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
सम्भागीय आईटीआई के समन्वयक श्रीमती रश्मि भावसार एवं सुमित रत्नपारखी ने सत्र को सुचारु रूप से संचालित करने एवं सफल बनाने के लिए सहयोग प्रदान किया। सत्र के दौरान श्री अनिल कुमार पाठक, श्री ललित मालवीय एवं श्री संदीप गोमे भी उपस्थित रहे। श्री विजय प्रकाश ने बताया कि आधुनिक युग में नौकरी का स्वरुप लगातार बदल रहा है, ऐसे में बच्चों के लिए इस प्रकार की ट्रेनिंग और कोर्सेज बहुत उपयोगी है, जो विद्यार्थियों की हैन्ड होल्डिंग कर सके एवं उन्हें रोज़गार के नए अवसरों के लिए तैयार कर सके। उन्होंने बताया कि आईबीएम द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थी तकनीकी ज्ञान के साथ साथ सॉफ़्ट स्किल ट्रेनिंग भी प्राप्त कर सकेंगे

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे