*भगवान श्री महाकाल शिव तांडव स्वरूप में अपने भक्तों को दर्शन देंगे* *01अगस्त को निकलेगी भगवान महाकाल की तीसरी सवारी*

Listen to this article

भगवान श्री महाकाल शिव तांडव स्वरूप में अपने भक्तों को दर्शन देंगे
*01अगस्त को निकलेगी भगवान महाकाल की तीसरी सवारी*
उज्जैन 31 जुलाई 2022। बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक दक्षिणामुखी भगवान श्री महाकालेश्वर की श्रावण-भाद्रपद माह में निकलने वाली सवारी के क्रम में श्रावण माह के तीसरे सोमवार दिनांक 01 अगस्त 2022 को सायं 4 बजे श्री महाकालेश्वर भगवान की सवारी नगर भ्रमण पर निकलेगी।
मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक श्री गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि, भगवान श्री महाकाल शिव तांडव स्वरूप में गरूड पर सवार होकर अपने भक्तों को दर्शन देंगे। पालकी में श्री चन्द्रमोलीश्वर और हाथी पर श्री मनमहेश विराजित होंगे। भगवान श्री महाकाल की सवारी निकलने के पूर्व श्री महाकालेश्वर मंदिर स्थित सभामंडप में विधिवत भगवान श्री चन्द्रमोलीश्वर का पूजन-अर्चन होने के पश्चात अपनी प्रजा के हॉल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकलेंगे।
मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवानों के द्वारा पालकी में विराजित भगवान श्री चन्द्रमोलीश्वर को सलामी दी जावेगी। उसके पश्चात परंपरागत मार्ग से होते हुए सवारी क्षिप्रातट रामघाट पर पहुंचेगी। जहां पर भगवान महाकाल का क्षिप्रा के जल से अभिषेक एवं पूजा-अर्चना की जावेगी। पूजन -अर्चन के बाद सवारी निर्धारित मार्ग से होते हुए पुनः श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगी।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे