उज्जैन जिले के हर गांव और हर घर को बिजली से जोड़ा गया- मंत्री डॉ. यादव, उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य उत्सव के अंतर्गत बिजली महोत्सव आयोजित

Listen to this article

उज्जैन जिले के हर गांव और हर घर को बिजली से जोड़ा गया- मंत्री डॉ. यादव, उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य उत्सव के अंतर्गत बिजली महोत्सव आयोजित
उज्जैन 29 जुलाई। शुक्रवार को प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में आजादी के अमृत महोत्सव में उज्जवल भारत एवं उज्जवल भविष्य- 2047 उत्सव के अंतर्गत बिजली महोत्सव का आयोजन पुजारी परिसर चिंतामन गणेश मंदिर में किया गया । इस दौरान देश एवं विशेषत: मध्यप्रदेश में विद्युत क्षेत्र में हुई उपलब्धियों को कार्यक्रम में साझा किया गया।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस अवसर पर कहा कि उज्जैन जिले के हर गांव और हर घर को बिजली से जोड़ा गया है । उज्जैन जिले में कुल 1102 ग्रामों का विद्युतीकरण किया जा चुका है । जिले में कुल 5,74,154 विद्युत उपभोक्ता हैं जिनमें से घरेलू उपभोक्ताओं की संख्या 3,71,288 और कृषि उपभोक्ताओं की संख्या 1,49,591 है । प्रदेश में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत शत प्रतिशत विद्युतीकरण किया जा चुका है ।
उज्जैन जिले में पिछले 8 वर्षों में दीनदयाल ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के अंतर्गत 67 करोड़, शहरी क्षेत्र की आईपीडीएस योजना के अंतर्गत 43.6 करोड़ एवं सौभाग्य योजना के अंतर्गत 7.15 करोड़ के कार्यों को पूर्ण कर जिले में विद्युत उपभोक्ताओं को विद्युत प्रदाय करने हेतु विद्युत स्थापनाओं के सुदृढ़ीकरण का कार्य किए जाने के साथ हर घर को विद्युत कनेक्शन प्रदान करने का वृहद कार्य पूर्ण किया गया है। उज्जैन जिले में सौभाग्य योजना के अंतर्गत एवं दीनदयाल योजना के अंतर्गत 24,589 घरेलू उपभोक्ताओं को विद्युत कनेक्शन प्रदाय किये गये हैं। वर्तमान में उज्जैन जिले में घरेलू फीडरों पर औसत 24 घंटे एवं सिंचाई फीडर पर 10 घंटे विद्युत प्रदाय किया जा रहा है।

उज्जैन जिले में पिछले आठ वर्षों में कुल 28 नम्बर 33/11 नवीन उपकेन्द्रों का निर्माण किया गया है। मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार आपस में सहयोग के साथ काम करते हुए लोगों को एक ऐसी विद्युत व्यवस्था देने के लिए संकल्परत है जिसमें सभी को बिजली हर समय उचित दाब पर उपलब्ध हो और ज्यादा से ज्यादा बिजली गैर पारंपरिक स्त्रोतों पर आधारित हो, जिससे हम पर्यावरण की रक्षा करते हुए देश के विकास में अपना योगदान दे सकें। हम सभी की तरफ से देश की प्रगति की ओर बढ़ाया गया एक कदम देश को आत्मनिर्भर बनाएगा एवं नई ऊंचाईंया प्रदान करेगा।
कार्यक्रम में नुक्कड़-नाटक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से उपभोक्ता अधिकारों के बारे में जानकारी प्रदाय की गई। उक्त जानकारी एमपीईबी के अधीक्षण यंत्री श्री आशिष आचार्य द्वारा दी गॆई ।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे