थाना महाकाल पुलिस द्वारा 05 आरोपियों को डकैती की योजना बनाते किया गिरफ्तार*। पुलिस की सतर्कता एवं जागरूकता के चलते डकैतों के गिरोह को घटना को अंजाम देने से पूर्व किया गिरफ्तार। आरोपियों से धारदार हथियार बरामद

Listen to this article

थाना महाकाल पुलिस द्वारा 05 आरोपियों को डकैती की योजना बनाते किया गिरफ्तार ।
पुलिस की सतर्कता एवं जागरूकता के चलते डकैतों के गिरोह को घटना को अंजाम देने से पूर्व किया गिरफ्तार।
आरोपियों से धारदार हथियार बरामद।

पुलिस अधीक्षक उज्जैन श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल द्वारा चोरी,लूट एवं डकैती जैसे जघन्य अपराध करने वाले आरोपियों पर लगातार कार्यवाही करने के निर्देश दिए जा रहे हैं इसी क्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक(शहर) *डॉ इंद्रजीत बाकलबार*, अनुभाग नगर पुलिस अधीक्षक *श्री ओ.पी. मिश्रा* के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी महाकाल *श्री मुनेन्द्र गौतम* के नेतृत्व में डकैती की योजना बनाते 05 आरोपियों घटना को अंजाम देने के पूर्व ही मय हथियार के गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।
घटना का संक्षिप्त विवरण*
थाना महाकाल पर दिनांक 14.04.22 को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई की बाय पास रोड के पास स्थित योग माता मन्दिर उज्जैन के पिछे खेत में 4–5 बदमाश इकठ्ठा होकर शराब सिगरेट पी रहे है, उनके पास धारदार हथियार भी है व आपस में बातचीत कर रहे है कि देर रात जब ट्रैफिक कम होगा तो बड़नगर रोड बायपास पर स्थित टोल नाका पर नगदी रुपये लुटकर आपस में बाट लेंगे।
पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही*
घटना की गंभीरता को देखते हुए तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत किया जाकर पुलिस टीम का गठन कर टीम को मुखबिर द्वारा बताए स्थान पर रवाना किया गया। मुखबिर द्वारा बताये स्थान पर पहुंचने पर पांच व्यक्ति मोमबत्ती जलाकर बैठ कर टोल नाका पर डकैती डालने की योजना बनाते सूनाई व दिखाई दिये , जिन्हें तत्काल घेराबंदी कर पकड़ने का प्रयास किया गया जहां 05 बदमाशो को गिरफ्तार किया गया ,आरोपियों की तलाशी लेते एक लोहे की तलवार, एक चाकू , एक लोहे का सरिया, बांस के लठ्ठ, दो प्लेन शराब मसाला शराब के क्वार्टर पाये गये ।इस प्रकार मौके पर मिले हथियारो को जप्त किया गया। पकडे गये आरोपीयों का कृत्य अपराध धारा 399,402 भादवि एवं 25 आर्म्स एक्ट* के अंतर्गत दण्डनीय होने से मौके पर मुताबिक गिरफ्तारी पत्रक के पृथक पृथक गिरफ्तार किया गया। आरोपियो के विरुद्ध *अपराध क्रमांक 402/22* पंजीबद्द कर विवेचना मे लिया गया।
*जप्तशुदा सामग्री*
एक लोहे की तलवार,
एक चाकू
एक लोहे का सरिया,
बास के लठ्ठ
दो प्लेन शराब मसाला शराब के क्वार्टर। आरोपियों से जप्त किए गए।
आरोपियों के अपराधिक रिकॉर्ड
प्रथम आरोपी के विरुद्ध पूर्व में थाना महाकाल पर मारपीट, गाली गलौज, गृह अतिचार, गृह भेदन, डकैती की योजना आर्म्स अधिनियम, जुआ अधिनियम जैसी धाराओं में कुल 14* प्रकरण पंजीबद्ध है। एवम् आरोपी के विरुद्ध *02 बार रासुका* की कार्यवाही भी की जा चुकी है।
दूसरे आरोपी के विरुद्ध पूर्व में थाना महाकाल पर मारपीट, गाली गलौज, गृह अतिचार, गृह भेदन, डकैती की योजना, आर्म्स अधिनियम, जैसी धाराओं में कुल 06 प्रकरण पंजीबद्ध है।
तीसरे आरोपी* के विरुद्ध पूर्व में थाना महाकाल पर मारपीट, गाली गलौज, गृह अतिचार, गृह भेदन, डकैती की योजना, आर्म्स अधिनियम जैसी धाराओं में *कुल 04* प्रकरण पंजीबद्ध है।
चौथे आरोपी* के विरुद्ध पूर्व में थाना महाकाल पर मारपीट, गाली गलौज, गृह अतिचार, गृह भेदन,चोरी, डकैती की योजना, आर्म्स अधिनियम जैसी धाराओं में *कुल 02* प्रकरण पंजीबद्ध है।
पांचवे आरोपी* के विरुद्ध पूर्व में थाना चिमनगंज पर डकैती की योजना, आर्म्स अधिनियम जैसी धाराओं में *कुल 01* प्रकरण पंजीबद्ध है।
सराहनीय भूमिका
थाना प्रभारी महाकाल श्री मुनेन्द्र गौतम, उनि जी.आर. खटकिया, उनि बी.एस. निगवाल, आर वीर सिंह, आर देवेंद्र, आर विनोद सिंह पंवार , आर अर्जुन जाटव, एवं उपस्थित समस्त पुलिस बल की सराहनीय भूमिका रही।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे