शहर की बेटी हर्षिता राय (मोना) भारतीय जूनियर बास्केटबाल कैंप के लिए चुनी गई उज्जैन। उज्जैन शहर की प्रतिभाशाली बास्केटबाल खिलाड़ी हर्षिता हुकमचंद राय।

Listen to this article

शहर की बेटी हर्षिता राय (मोना) भारतीय जूनियर बास्केटबाल कैंप के लिए चुनी गई
उज्जैन। उज्जैन शहर की प्रतिभाशाली बास्केटबाल खिलाड़ी हर्षिता हुकमचंद राय का चयन छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव के भारतीय खेल प्राधिकरण बास्केटबाल ट्रेनिंग सेंटर के लिये स्टेडियम पर 23 से 27 मार्च तक भारतीय खेल प्राधिकरण के अन्तर्राष्ट्रीय कोच श्री राजेश्वर राव के मार्गदर्शन में आयोजित किया जाएगा। उक्त प्रशिक्षण शिविर में पूरे भारत से 22 खिलाडियों का चयन किया गया है, जिसमें शहर की हर्षिता राय भी चुनी गई है। हर्षिता राय उज्जैन जिला बास्केटबाल एसोसिएशन की नियमित खिलाड़ी के रूप में पूर्व माधव कालेज अब शासकीय कन्या कालिदास के बास्केटबाल मैदान पर अभ्यास करती है। उक्त बास्केटबाल मैदान का 70वां वर्ष है।
उक्त जानकारी देते हुये मिडिया को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोच विजय बाली ने बताया कि 22 श्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन विगत 1 से 7 जनवरी इन्दौर में राष्ट्रीय स्पर्धा का आयोजन किया गया था, जिसमें मध्यप्रदेश टीम का प्रतिनिधित्व करते हुये हर्षित ने श्रेष्ठ खेल प्रदर्शन किया मप्र क्वार्टर फायनल तक पहुंची। उक्त प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से ही खेलो इण्डिया टीम का चयन किया जावेगा। इसके पूर्व हर्षिता ने कई स्पर्धाओं में खेल कर चयनकर्ताओं को अपने खेल से प्रभावित किया। सन 2018 में दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय शालेय स्पर्धा में बेहतर खेल प्रदर्शन करने पर स्कूल इंडिया कैंप के लिये चुनी गई, परन्तु कोविड-19 के चलते उक्त कैंप निरस्त हुआ व कई प्रतियोगिता न होने से खिलाड़ियों को वंचित होना पड़ा। लॉकडाउन के चलते हर्षिता अपना खेल निरन्तर जारी रखा और अपने घर नियमित रूप से करती रही। इसी बीच भारतीय खेल प्राधिकरण के अन्तर्राष्ट्रीय बास्केटबाल कोच श्री राजेश्वर ने कोविड के चलते बास्केटबाल खिलाड़ियों के लिये आनलाइन प्रशिक्षण शुरू किया, जिसमें कई राज्यों खिलाड़ी जुड़े एवं प्रशिक्षण प्राप्त किया। उन श्रेष्ठ खिलाड़ियों में हर्षिता किया गया। म.प्र. बास्केटबाल एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी कुलविन्दरसिंह गिल, सचिव अविनाश आनन्द ने एक मैत्री मैच का आयोजन इन्दौर-उज्जैन के बीच रखा गया, जिसमें खिलाड़ियों में कोविड के चलते एक मैच खेलने का अवसर मिला जिसमें हर्षिता ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुये उज्जैन जिला खेल अधिकारी ओ.पी. हारोड़ के माध्यम से जिला बास्केटबाल व महानन्दा बास्केट-बाल खिलाड़ियों के मध्य आपसी तालमेल के लिये के एक मैच का सफल आयोजन किया गया, जिसमें खिलाड़ियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। यह एक अच्छा संदेश खेल जगत में देखने को मिला।
इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुये नीमच के बास्केटबाल कोच किशन पाल ने नि:शुल्क कोचिंग केम्प का आयोजन किया, जिसमें हर्षिता राय श्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चुनी गई।
इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुये उर्जावान हर्षिता राय को प्रशिक्षण केम्प के लिये आमंत्रित किया गया। पूर्व वरिष्ठ बास्केटबाल खिलाड़ी डॉ. बटुकशंकर जोशी, ईश्वर बाली, डॉ. मंसूर खान (पूर्व प्राचार्य माधव कालेज), म.प्र. बास्केटबाल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष रितु शर्मा व ओमप्रकाश राय समय समय पर बास्केटबाल खिलाड़ियों को सहयोग करते रहते हैं। साथ ही जिला बास्केटबाल के ओम सारवान, सुनीता यादव, नीतोष बाली, खिलाड़ियों को नई तकनीकियों से अवगत कराते रहते हैं। संत शैलेषानन्दजी गिरि का खिलाड़ियों को समय समय पर मार्गदर्शन मिलता रहता।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे