उज्जैन गोवर्धन सागर पर कल शुक्रवार को खत्म हो जाएगा सफाई का कार्य ओर नोका विहार चलेगी सागर में

Listen to this article

गोवर्धन सागर पर आज खत्म हो जाएगा सफाई का काम, कल होगा नौका विहार
उज्जैन। प्राचीन धरोहर सप्तसागर को सहेजने और संरक्षित रखने की रामादल अखाड़ा परिषद की मुहीम रंग लाई है। गोवर्धन सागर पर 27 जनवरी से आरंभ हुए श्रमदान अभियान के बाद सफाई का काम शुक्रवार को समाप्त हो जाएगा। शनिवार को गोवर्धन सागर के तट पर सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। इसके साथ ही साधु-संत नौका विहार कर अंकपात मार्ग से सामने की ओर नगरकोट माता मंदिर में चुनरी अर्पित करने जाएंगे।
रामादल अखाड़ा परिषद की अगुवाई में 21 जनवरी से गोवर्धन सागर को संरक्षित करने की मुहीम शुरू हुई थी। यह मुहीम अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। शुक्रवार शाम तक की स्थिति में गोवर्धन सागर में महज 5 से 10 प्रतिशत ही गाद और घांस शेष रह गई है। शुक्रवार शाम तक इसे भी साफ कर दिया जाएगा। गोवर्धन सागर में अब जल ही जल दिखाई दे रहा है। रामादल अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत डा. रामेश्वरदास ने बताया कि गोवर्धन सागर के विकास के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने अपनी कार्ययोजना तैयार की हुई है। सरोवर के विकास के लिए 13 करोड़ रूपए का प्रोजेक्ट बना हुआ है। परिस्थितियां अनुकूल होने के बाद प्रशासन यहां आगे के विकास कार्य करेगा। महंत डा. रामेश्वरदास ने बताया कि संत समाज ने गोवर्धन सागर में 50 साल से अधिक समय से जमी गंदगी को साफ करने का बीड़ा उठाया था, यह काम अब अंतिम चरण में पहुंच गया है। इस कार्य में शहर के आमजनों, जनप्रतिनिधियों के अलावा इंटरनेशनल वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी और देवास-बदनावर फोरलेन का निर्माण करने वाली कंपनी के मैनेजमेंट का सहयोग सराहनीय रहा। इन दोनों ही कंपनियों ने जनसहयोग के अभियान में जुड़कर अपने संसाधन और कर्मचारी मुहैया कराए, जिससे सफाई का काम तेज गति से हो सका।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे