उज्जैन सिख समाज के इतिहास में पहली बार हुआ चौपहरा साहिब का पाठ

Listen to this article

17 सितंबर उज्जैन सिख समाज के लिए एक ऐतिहासिक दिन बन गया जब नगर में पहली बार जप-तप का एक विशेष समागम ‘चौपहरा साहिब पाठ’ का आयोजन गुरुद्वारा सुख सागर फ्रीगंज में संपन्न हुआ।
समाज अध्यक्ष जत्थेदार स. सुरेन्द्र सिंघ अरोरा ने बताया कि आदि ग्रंथ के पहले प्रकाश पर्व पर 16 सितंबर को गुरबाणी कीर्तन से समाजजनों पर श्रद्धा -भक्ति का जो उल्लास था वह 17 सितंबर को शिखर पर पहुंच गया जब उज्जैन सिख समाज के इतिहास में पहली बार चौपहरा साहिब का सामूहिक पाठ किया गया।
गुरुद्वारा सुखसागर फ्रीगंज में आयोजित जप – तप के इस विशेष समागम में संगत ने प्रात: 11 से दोपहर 3 बजे तक जपजी साहिब के पांच, चौपाई साहिब के दो और सुखमनी साहिब का एक पाठ किया। श्री अरोरा ने बताया कि गुरुबाणी में गुरुओं ने मुक्ति हेतु आठों पहर परमात्मा के नाम -जप का संदेश दिया है । उसके परिपालन में 4-6घंटे का चौपहरा पाठ आयोजित किया जाता है। उज्जैन में 4 घंटे का पाठ ज्ञानी महल सिंघ, ज्ञानी अजीत सिंघ निमाणा, अरविंद सिंघ कपूर, अमृत कौर मुछाल,सतनाम कौर ,जगजीत कौर हरजीत कौर ने कराया। विशेष वशबद कीर्तन राजवीर सिंघ मुछाल, अजीत सिंघ निमाणा द्वारा प्रस्तुत किया गया।
गुरद्वारा सुख सागर अध्यक्ष स. चरन जीत सिंघ कालरा ने बताया कि अवसर पर वरिष्ठ समाजसेवी कुलदीप कौर सलूजा को उनकी 40 वर्षों की विशिष्ट सेवाओं के लिए ‘माता खीवी जी समाज गौरव सम्मान’ प्रदान किया गया। जत्थेदार स.सुरेन्द्र सिंघ अरोरा ,संरक्षक स. इकबाल सिंघ गांधी और गुरुद्वारा अध्यक्षों ने श्रीमती सलूजा को सिरोपा, स्मृति चिह्न और अभिनंदन पत्र भेंट कर सम्मानित किया।
कार्यक्रम का संचालन बीबी अमृत कौर मुछाल ने किया और आभार गुरुद्वारा अध्यक्ष स. चरण जीत सिंघ कालरा ने माना।इस अवसर पर गुरु के लंगर का भी आयोजन किया कार्यक्रम में संभागीय प्रवक्ता एस. एस नारंग,गुरुद्वारा अध्यक्ष स. दिलजीत सिंघ अरोरा, स. पुरुषोत्तम सिंघ चावला, स. आत्मा सिंघ विग खालसा स्कूल अध्यक्ष स. मस्तान सिंघ छाबड़ा, सचकिरत स्किल सेंटर संयोजक श्रीमती जसप्रीत कौर मोंगा सहित सैकड़ों समाजजन उपस्थित थे।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे