*योग महोत्सव कार्यक्रम में 350 से अधिक महिलाओं ने सामुहिक योगासन किया*मानसिक शांति व शारीरिक सुदृढ़ता के लिए सभी को प्रतिदिन योग करना चाहिए – डॉ मोहन यादव* –

Listen to this article

उज्जैन योग गुरु श्रीमती सुषमा यादव द्वारा स्थानीय आश्रय होटल में योग महोत्सव का आयोजन किया गया । इस आयोजन में 350 से अधिक महिलाओं द्वारा सामुहिक योगासन किया गया । इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव, महापौर श्री मुकेश टटवाल, कुलपति श्री अखिलेश पांडे उपस्थित थे ।
कार्यक्रम की संयोजक योग गुरु श्रीमती सुषमा यादव द्वारा शारिरिक समस्याओं के समाधान हेतु योग बताए । जिसमें विशेष रूप से फेस योग, लाफ़िंग योग सहित अन्य योगासन को करवाकर उनसे होने वाले लाभों को के बारे में बताया ।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि योग से अनेक प्रकार की बीमारियों का उपचार होता है साथ ही शरीर की पुष्टता बनी रहती है। मानसिक शांति व शारीरिक सुदृढ़ता के लिए सभी को प्रतिदिन योग करना चाहिए। योग शरीर को स्वस्थ और निरोग रखने की कला और विज्ञान है। हमारे प्रधानमंत्री जी ने योग को देश ही नहीं, पूरे विश्व में प्रतिष्ठित  किया है ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर श्री मुकेश टटवाल ने आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि यह एक अनूठा आयोजन है जंहा पर एक साथ इतने लोगों ने योगासन किया । इस आयोजन से योग के प्रति लोगों में जागरूकता तो आएगी ही बल्कि अपने स्वास्थ्य के प्रति लोग जागरूक भी होंगे । कोरोना के समय में यह सिद्ध हुआ कि जो योग करते थे उनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक रही। कार्यक्रम के दौरान योग गुरुओं का सम्मान भी किया गया । विशेष पुरुस्कार बिग ग्रुप, बेस्ट थीम, फर्स्ट15 रजिस्ट्रेशन आदि पुरुस्कार वितरित किये गए । कार्यक्रम में नगर निगम सभापति श्रीमती कलावती यादव, डॉ सलूजा, सुलेखा वशिष्ट, श्रीमती सीमा यादव, श्रीमती बिंदूसिंह पंवार विशेष रूप से उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन वैशाली शुक्ला ने किया व आभार सुधीर यादव ने माना ।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे