*महाकाल सवारी मार्ग के मकान एवं प्रतिष्ठान एक ही कलर थिम के होंगे: महापौर* *महापौर एवं निगम आयुक्त ने महाकाल सवारी मार्ग का निरीक्षण किया*

Listen to this article

उज्जैन: बाबा महाकाल की सवारी मार्ग के चौड़ीकरण, सौन्दर्यकरण एवं मार्ग के सभी मकानों और प्रतिष्ठानों को एक ही कलर थीम पर करके मार्ग को आकर्षक बनाया जाए एवं श्रद्धालुओं को किस तरह से सुगमता पूर्वक बाबा महाकाल की सवारी में पालकी के दर्शन हो सके इसकी कार्य योजना शीघ्र तैयार की जाएं जिससे आने वाले श्रावण माह से पूर्व इसे मूर्त रूप दिया जा सके।
यह निर्देश महापौर श्री मुकेश टटवाल ने रविवार को नगर निगम आयुक्त श्री रौशन कुमार सिंह एवं स्मार्ट सिटी के तकनीकी अधिकारियों के साथ सवारी मार्ग के निरीक्षण के दौरान दिए। महापौर द्वारा संपूर्ण सवारी मार्ग का पैदल भ्रमण करते हुए दुकानदारों से चर्चा करते हुए सवारी मार्ग को सुगम एवं अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए चर्चा की गई दुकानदारों द्वारा सवारी मार्ग को सुगम, सुन्दर बनाने में सहयोग देने के लिए कहां गया।
महापौर श्री टटवाल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि महाकाल सवारी मार्ग का चौड़ीकरण एवं सौंदर्यीकरण धार्मिक आस्था के अनुरूप किया जाना है, जिससें बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के साथ ही शहर के नागरिकों के लिए मार्ग आकर्षित दिखे साथ ही सवारी के दौरान बाबा महाकाल की पालकी के दर्शन सुगमता पुर्वक हो सके इसके लिए शीघ्र कार्ययोजना तैयार करते हुए डीपीआर बनाई जाएं एवं इसकी टेंडर प्रक्रिया की जाए जिससे आगामी श्रावण माह के पुर्व यह कार्य पूर्ण हो सके तथा मार्ग में जंहा अतिक्रमण है उसे हटाया जाकर मार्ग को दुरुस्त किया जाए।
नगर निगम आयुक्त श्री रौशन कुमार सिंह द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि महाकाल सवारी मार्ग एक महत्वपूर्ण मार्ग है आने वाले श्रावण माह से पूर्व मार्ग चौडीकरण, सौन्दर्यकरण की कार्य योजना बनाई जा कर उसे पूर्ण किया जाएगा। कार्य योजना में एक आदर्श सड़क, प्रकाश व्यवस्था के लिए पोल लगाते हुए अंडर ग्राउंड लाईन डाली जाएगी, चौराहों एवं जंक्शनों को व्यवस्थित एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के अनुरूप सवारी मार्ग को सुगम बनाया जाएगा।
निरीक्षण के दौरान झोन अध्यक्ष श्री विजय सिंह कुशवाह, श्री सुशील श्रीवास, अपर आयुक्त श्री आशीष पाठक, श्री आदित्य नागर, अधीक्षण यंत्री श्री जी. के. कठिल, कार्यपालन यंत्री श्री जगदीश प्रसाद मालवीय, झोनल अधिकारी श्री डी.एस. परिहार, सहायक यंत्री श्री साहिल मैदावाला, उपयंत्री श्री श्याम सुन्दर शर्मा, श्री निर्झर शुक्ला, सुश्री सौम्या चतुर्वेदी, सुश्री ज्योत्सना उबनारे आदि उपस्थित थे।
*महापौर एवं निमग आयुक्त ने वी.डी. क्लाथ मार्केट गणेश मंदिर का निरीक्षण किया*
*प्राचीन बावडी पर बना है गणेश मंदिर*
उज्जैन: शहर के धार्मिक स्थलों एवं उनके आस-पास के कुएं-बावडियों की जांच के निर्देश महापौर द्वारा निगम आयुक्त को दिए गए है, रविवार को महापौर श्री मुकेश टटवाल एवं निगम आयुक्त श्री रौशन कुमार सिंह द्वारा वीडी मार्केट पहुंच कर यहां स्थित प्राचिन बावडी पर बने श्री गणेश मंदिर का निरीक्षण किया गया।
महापौर श्री मुकेश टटवाल एवं नगर निगम आयुक्त श्री रौशन कुमार सिंह द्वारा रविवार को विक्रमादित्य क्लॉथ मार्केट स्थित श्री सिद्धिविनायक गणेश मंदिर का निरीक्षण किया गया यह मंदिर प्राचीन बावड़ी पर बना हुआ है, यह बावड़ी कई वर्षों से बंद है। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने देखा की बावडी के ऊपर मंदिर का निर्माण तकनीकी सुरक्षा मानकों के आधार पर किया गया है किन्तु निर्माण कार्य कई वर्ष पुराना होने से इसका परिक्षण करना आवश्यक है। महापौर श्री टटवाल ने निर्देशित किया गया कि निगम को हाल ही में चलित मोबाइल टेस्टिंग लैब की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है, इस लैब के माध्यम से बावडी पर बने निर्माण का परीक्षण किया जाएं साथ ही शहर के अन्य बावड़ी-कुएं जिन पर निर्माण कार्य किए गए है उनका भी परिक्षण किया जाए एवं उनसे संबंधित मंदिर एवं प्रबंध समिति को नोटिस जारी करते हुए तत्काल सुरक्षा साधनों की जानकारी जुटाई जाए।
निरीक्षण के दौरान एमआईसी सदस्य श्री रजत मेहता, झोन अध्यक्ष श्री विजय सिंह कुशवाह, अपर आयुक्त श्री आशीष पाठक, श्री आदित्य नागर उपस्थित थे।
*कबाड से जुगाड कार्यशाला का आयोजन*
उज्जैन: शहर को साफ, स्वच्छ, सुन्दर और कचरा मुक्त बनाने के लिए नगर निगम हर संभव प्रयास कर रहा है वही शहरवासी में इसमें अपना सहयोग प्रदान कर रहे है, निगम की सहयोगी संस्थाओं के सदस्यों द्वारा भी वार्डो में विभिन्न गतिविधियां करते हुए नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है साथ ही वार्डो में प्लास्टिक बोतल का संग्रहण करते हुए कबाड से जुगाड कार्यशाला का आयोजन करते हुए अनुपयोगी सामग्री से उपयोगी वस्तुएं बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
रविवार को नगर निगम की आईईसी टिम के सदस्यों द्वारा विभिन्न वार्डो में कबाड से जुगाड कार्यशाला का अयोजन स्वच्छता के ब्राण्ड एम्बेसडरों की उपस्थिति में किया गया, कार्यशाला से पूर्व आईईसी के सदस्यों द्वारा वार्डो में घर-घर जाकर प्लास्टिक बोतल का संग्रहण किया गया इसके पश्चात् वार्ड के रहवासियों को कार्यशाला में अनुपयोगी सामग्री से उपयोगी वस्तुएं बनाने का प्रशिक्षण दिया गया साथ ही उपस्थित नागरिकों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की जानकारी देते हुए, कचरा पृथक-पृथक कर रखने, कचरा कलेक्शन वाहन में डालने, होम कम्पोस्टिंग को अपना ने घरों के आस-पास साफ सफाई रखने की जानकारी दी गई।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे