देवास गेट पर रंगों के कड़ाव और फव्वारों में युवाओं ने रंगपंचमी का लुत्फ लिया। अरुण वर्मा ने बताया कि 35 वर्षों से वे रंगारंग आयोजन कर रहे हैं। शहीद पार्क पर रंगपंचमी पर आनंद के रंग बरसे। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव के सान्निध्य में कार्यकर्ताओं और रहवासियों ने दिनभर एक-दूसरे को रंग लगाया।

Listen to this article

उज्जैन में रंगों की आतिशबाजी • पहली बार निकली नगर गेर, हर्बल गुलाल उड़ाया भास्कर संवाददाता | उज्जैन उत्साह… उमंग और मस्ती का त्योहार रंगपंचमी। पहली बार नगर निगम ने नगर गेर का आयोजन किया। पानी की बौछारों के लिए फायरफाइटर तो -गुलाल के लिए तोफ का इस्तेमाल । गोपाल मंदिर पर फव्वारों के साथ ठंडाई और आलूबड़े का प्रबंध तोफ से उड़ते गुलाल से लगा, जैसे रंगों से आतिशबाजी की जा रही हो। रंगपंचमी पर शहरवासियों का उत्साह दोगुना हो गया, जब पहली बार नगर गैर निकली। गेर में बड़ा प्रयोग करते हुए केमिकल रंगों के बजाय ‘हर्बल गुलाल का उपयोग किया गया ताकि किसी की त्वचा को नुकसान भी ना हो। गेर का शुभारंभ महापौर मुकेश टटवल ने महाकाल मंदिर की ध्वजा का पूजन कर किया। तैयारी 2 हजार लोगों के हिसाब से, पहुंचे 8 हजार से ज्यादा नगर में पहली बार नगर गैर का आयोजन किया जा रहा था। पहली बार आयोजन के चलते निगम ने दो से तीन हजार लोगों के हिसाब से व्यवस्था जुटाई लेकिन जब गेर शुरू हुई तो 8 से 10 हजार लोग पहुंच गए। लोग परिवार के साथ पहुंचे। महिलाएं भी होली के गीतों पर जमकर झूमी। यही नहीं, महाकाल दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं ने गेर को देखा तो वे भी शामिल हो गए और मस्ती से झूम उठे। होली के गीतों पर एक दूसरे को रंग लगाते और फायर फाइटर की बौछार ने सबको एक रंग में रगं दिया ।
देवास गेट पर रंगों के कड़ाव और फव्वारों में युवाओं ने रंगपंचमी का लुत्फ लिया। अरुण वर्मा ने बताया कि 35 वर्षों से वे रंगारंग आयोजन कर रहे हैं। इस बार सुबह 9 बजे एक बड़े कड़ाव में रंग-बिरंगा पानी भर दिया था। शहीद पार्क पर रंगपंचमी पर आनंद के रंग बरसे। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव के सान्निध्य में कार्यकर्ताओं और रहवासियों ने दिनभर एक-दूसरे को रंग लगाया। संगीत की स्वर लहरियों पर जमकर नृत्य भी किया।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे