*एस.डी.ओ.पी खाचरौद की अनूठी पहल*सी.एम राइस स्कूल खाचरोद से किया गया बेटी की पेटी का शुभारंभ* अब महिलाएं/बालिकाएं थाने पर जाये बिना ही स्कूल की पेटी में चिट्ठी डाल कर सकेंगी शिकायत*।

Listen to this article

पुलिस अधीक्षक उज्जैन *श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल* द्वारा लगातार महिला/बालिकाओं के विरूद्ध घटित अपराधो की रोकथाम एवं समय–समय पर जनजागरूकता शिविर लगा कर समझाइश दी जाने हेतु शहर/देहात के समस्त नगर पुलिस अधीक्षकगण एवम् थाना प्रभारीगण को निर्देशित किया जा रहा है।
इसी क्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण *श्री आकाश भूरिया* के मार्गदर्शन में अनुविभागीय अधिकारी पुलिस खाचरोद *श्री मति पुष्पा प्रजापति* एवं टीम द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं की समस्याओं के निराकरण हेतु *सी.एम. राइस स्कूल खाचरोद में बेटी की पेटी का शुभारंभ किया गया* है। बेटी की पेटी का मुख्य उद्देश्य बालिकाएं एवं महिलायें अपने से संबंधित समस्याओं, दुर्व्यवहार को परिजनों को बताने में संकोच करती है।इस पेटी के माध्यम से निःसंकोच होकर अपनी समस्याओं को बता सकेगी जिन्हें पूरी संवेदनशीलता एवं सहानुभूति के साथ निराकरण कर कार्यवाही की जायेगी। जिससे बिना किसी दबाव में आए स्वतंत्र एवं भय मुक्त होकर वह अपनी पढ़ाई एवं कार्य कर सकेंगी।
उक्त पेटी प्रत्येक 01 माह के बाद खोली जावेगी जिसके पश्चात स्कूल के प्राचार्य द्वारा संबंधित पुलिस थाने को दी जाकर समस्या का निराकरण किया जा सकेगा। साथ की समस्या के त्वरित निकाल हेतु वरिष्ठ अधिकारी, महिला अधिकारी, एवम् महिला हेल्प डेस्क के मोबाइल नंबर भी चस्पा किए गए है जिससे समस्या का त्वरित निकाल भी किया जा सकेगा।
अनुविभागीय अधिकारी पुलिस खाचरोद द्वारा बताया गया की बालिकाओं तथा महिलाओं द्वारा शिकायतें भेजी जाने लगी, तो इस अच्छी पहल का और अधिक विस्तार होगा। अन्य स्कूल/कॉलेजों में भी बेटी की पेटी को स्थापित किया जाएगा। इस पहल से महिलाओं के प्रति बढ़ते हुए अपराधों में भी कमी आएगी एवम् महिलाएं भय मुक्त होकर अपना जीवन यापन कर सकेंगी जिससे जनता का पुलिस के प्रति विश्वास का भाव जाग्रत होगा।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे