*थाना महाकाल पुलिस द्वारा 05 आरोपियों को मोहनपुरा ब्रिज के पास सुने खेत में झाड़ियों की छिपकर बैठे पांच बदमाशो को इकठ्ठा होकर रात में आने जाने वाले लोगो को लूटने की योजना बनाते किया गिरफ्तार*। *पुलिस की सतर्कता एवं जागरूकता के चलते डकैतों के गिरोह को घटना को अंजाम देने से पूर्व किया गिरफ्तार*आरोपियों से अवैध धारदार हथियार बरामद।

Listen to this article

पुलिस अधीक्षक उज्जैन *श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल* द्वारा चोरी,लूट एवं डकैती जैसे जघन्य अपराध करने वाले आरोपियों पर लगातार कार्यवाही करने के निर्देश दिए जा रहे हैं इसी क्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक(शहर) *श्री अभिषेक आनन्द*,नगर पुलिस अधीक्षक(अनुभाग) *श्री ओ. पी मिश्रा* के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी महाकाल *श्री मुनेंद्र गौतम*, के नेतृत्व में डकैती की योजना बनाते 05 आरोपियों को घटना को अंजाम देने के पूर्व ही मय हथियार के गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई।
*घटना का संक्षिप्त विवरण*
दिनांक 23.01.23 को थाना महाकाल को द्वारा सूचना प्राप्त हुई की कुछ व्यक्ति मय अवैध हथियारों के साथ *मोहनपुरा ब्रिज के पास सुने खेत में बैठकर रात में आने जाने वाहनों* को लूटने की योजना बना रहे हैं ।
*पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही*
घटना की गंभीरता को देखते हुए तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत किया जाकर थाना महाकाल पुलिस टीम का गठन कर टीम को मुखबिर द्वारा बताए स्थान मोहनपुरा ब्रिज के पास सुने खेत पर रवाना किया गया। मुखबिर द्वारा बताए स्थान पहुंचने पर थोड़ी दूर पहले आड़ में पीछे छिपकर देखा व सुना तो 05 व्यक्ति मोहनपुरा ब्रिज सुने खेत में बैठकर आने जाने वाले वाहनों को लूटने की योजना बनाते सुनाई व दिखाई दिये , जिन्हें घेराबंदी कर पकड़ा जाकर 05 आरोपियों की तलाशी लेते आरोपीगण से एक धारदार तलवार, एक धारदार चाकू,एक लोहे की टामी,एक लोहे का सरिया,एक बांस का लट्ठ, व घटना स्थल से देशी मदिरा प्लेन के शराब के खाली क्वार्टर , बीड़ी सिगरेट,माचिस, छोटी टॉर्च , साबुत सिगरेट बरामद हुई जिसके तत्पश्चात आरोपियों से हथियारों के लायसेंस के संबंध में पूछते कोई वैध लायसेंस नहीं होना बताया इस प्रकार मौके पर मिले हथियारो को आरोपियों से जप्त किया गया।
पकड़े गए आरोपियों का कृत्य *अपराध धारा 399,402 भादवि एवं 25 आर्म्स एक्ट* के अंतर्गत दण्डनीय होने से मौके पर मुताबिक गिरफ्तारी पत्रक के दिनांक 23.01.23 को आरोपियों को प्रथक प्रथक गिरफ्तार कर *अपराध क्रमांक 46/23* का दर्ज कर विवेचना में लिया गया।
*जप्तशुदा सामग्री*
एक लोहे का धारदार चाकू
एक लोहे का धारदार तलवार
एक लोहे की टामी
एक लोहे का सरिया
एक बांस का लट्ठ
आरोपियों से जप्त किए गए।
आरोपियों के अपराधिक रिकॉर्ड*
*प्रथम आरोपी* के विरुद्ध पूर्व में थाना महाकाल पर चोरी, मारपीट गाली गलौज, अवैध हथियार अधिनियम तथा आबकारी अधीनियम, हत्या का प्रयास, डकैती की योजना जैसी गंभीर धाराओं में *कुल 08* प्रकरण पंजीबद्ध है।
*दूसरा आरोपी* के विरुद्ध थाना महाकाल पर मारपीट, अवैध हथियार अधिनियम, आबकारी अधिनियम,डकैती की योजना जैसी गंभीर धाराओं में *कुल 07* प्रकरण पंजीबद्ध है।
*तीसरा आरोपी* के विरुद्ध थाना महाकाल में मारपीट गाली डकैती की योजना ,चोरी,अवैध शराब विक्रय जैसी धाराओं में *कुल 05* प्रकरण पंजीबद्ध है।
*चतुर्थ आरोपी* के विरुद्ध थाना महाकाल में मारपीट , डकैती की योजना , अपराधिक अभित्रास जैसी धाराओं में *कुल 03* प्रकरण पंजीबद्ध है।
*पंचम आरोपी* के विरुद्ध मारपीट ,गाली गलौच,डकैती की योजना,अवैध हथियार विक्रय,चोरी करने जैसी धाराओं में *कुल06* अपराध पंजीबद्ध है।
*सराहनीय भूमिका*
निरीक्षक मुनेन्द्र गौतम, उनि मांगीलाल मालवीय ,उनि बल्ल मंडलोई, उनि बीएस निगवाल, सउनि मोहरसिंह यादव, प्रआर. 1324 वीरसिह, प्रआर. 689 ,प्रआर 691 सुनिल पाटीदार, प्रआर 1651 मनीष यादव, प्रआर दिनेश राव आर. विक्रमसिंह, आर. सतेन्द्र राय, आर. 1593 देवेन्द्र पाण्डे, आर. 67 पंकज कुटे, आर. 1567 अजय उपाध्याय थाना महाकाल पुलिस टीम महाकाल पुलिस टीम की सराहनीय भूमिका रही।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे