25 बीघा क्षेत्र में निर्मित अभ्युदयपुरम में आज से 23 दिवसीय अंजन शलाका प्रतिष्ठा महोत्सव प्रतिष्ठा आमंत्रण गीत यू ट्यूब चैनल पर लॉन्च, आज पार्श्वनाथ महापूजन भी ।

Listen to this article

उज्जैन | शहर से 10 किमी दूर बड़नगर रोड, धरमबड़ला पर 25 बीघा क्षेत्र में निर्मित र अभ्युदयपुरम जैन गुरुकुल निर्मित श्री कल्याण मंदिर नवग्रह महातीर्थ के 23 दिवसीय अंजनशलाका महोत्सव का मकर संक्रांति से शुभारंभ होगा। पहले दिन सुबह 9.30 बजे से श्री उवहसगरम पार्श्वनाथ महापूजन किया गया व अन्य धार्मिक अनुष्ठान भी किए गये। प्रतिष्ठा का देशभर में निमंत्रण देने के लिए समाज की महिलाओं द्वारा तैयार विशिष्ट गीत यूं ट्यूब पर लांच किया गया। मुख्य की प्रतिष्ठा समारोह 4 फरवरी को होगा, जिसमें मूलनायक प्रभु अभ्युदय पार्श्वनाथ की बैंगलुरु में ज्वेलरी स्टोन से तराशी 63 इंच की प्रतिमा प्रतिष्ठित की जाएगी। जैनाचार्य मुक्तिसागर सूरी के सान्निध्य में प्रतिष्ठा महोत्सव मनेगा। संयोजक गौतमचंद धींग व मीडिया प्रभारी डॉ. राहुल कटारिया के अनुसार प्रभु पार्श्वनाथ की महिमा के वर्णन वाले कल्याण मंदिर स्रोत की रचना पर आधारित विश्व का पहला जिनालय उज्जैन में स्थापित हुआ है। निमंत्रण गीत की प्रस्तुति देती मयना सुंदरी सामायिक बहू मंडल की सदस्य । संगीतमय गीत लॉन्च, मंडल की महिलाओं ने दी प्रस्तुतियां प्रतिष्ठा का निमंत्रण देशभर में पहुंचाने के लिए मयना सुंदरी सामायिक बहू मंडल खाराकुआं ने संगीतमय आमंत्रण गीत बनाया, जिसके बोल और आवाज ममता जैन खलीवाला ने रिकॉर्ड किए। इस गीत के माध्यम से एक जैसे परिधान में समाज की महिलाओं ने भक्ति नृत्य की प्रस्तुति भी दी है। यू ट्यूब पर अभयम् इनोवेंट्स के जरिए प्रसारित गीत को समाजजन पसंद कर रहे हैं। प्रतिष्ठा महोत्सव अंतर्गत यह होंगे प्रमुख आयोजन 14 जनवरी से हवन, पूजन व अनुष्ठान आरंभ होंगे। रोज धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। 29 जनवरी को सूरजनगर मैदान से महोत्सव में शामिल होने आए साधु-साध्वियों की नगर प्रवेश यात्रा निकलेगी जो कार्तिक मेला मैदान पहुंचेगी। यहां धर्मसभा होगी। 30 जनवरी से प्रभु पार्श्वनाथ के च्यवन, जन्म, दीक्षा, केवल ज्ञान एवं निर्वाण के पांचों कल्याणक के साथ लाइट एंड साउंड के साथ मंचीय कार्यक्रम होंगे।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे