आजादी के अमृत महोत्सव और प्रधानमंत्री के 72वे जन्म दिवस के उपलक्ष्य में दिव्यांगजनों को नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह आयोजित किया गया, उच्च शिक्षा मंत्री और सांसद द्वारा 72 दिव्यांगों को बैटरीचलित ट्रायसिकल वितरित की गई

Listen to this article

*आजादी के अमृत महोत्सव और प्रधानमंत्री के 72वे जन्म दिवस के उपलक्ष्य में दिव्यांगजनों को नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह आयोजित किया गया, उच्च शिक्षा मंत्री और सांसद द्वारा 72 दिव्यांगों को बैटरीचलित ट्रायसिकल वितरित की गई*

उज्जैन 17 सितम्बर। शनिवार को आजादी के अमृत महोत्सव और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 72वे जन्म दिवस के उपलक्ष्य में सामाजिक अधिकारिता शिविरों के माध्यम से दिव्यांगजनों के लिये भारत सरकार की एडीप योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह का आयोजन कालिदास संस्कृत अकादमी के पं.सूर्यनारायण व्यास संकुल सभागृह में किया गया। समारोह का आयोजन सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग भारत सरकार द्वारा किया गया।
वितरण समारोह में प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव और सांसद श्री अनिल फिरोजिया मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। बतौर विशिष्ट अतिथि उज्जैन उत्तर के विधायक श्री पारस जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला कुंवर अंतरसिंह देवड़ा, श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला, श्री लालसिंह, श्री किशनसिंह भटोल, श्री अंतरसिंह देवड़ा, श्री जगदीश अग्रवाल, श्री राजेन्द्र भारती, श्री विवेक जोशी और श्री ओम जैन शामिल हुए।

मुख्य अतिथि मंत्री डॉ.यादव ने कार्यक्रम में कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का जन्म दिवस है। हमारे देश का अतीत अत्यन्त गौरवशाली रहा है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हमारे देश का निरन्तर विकास हो रहा है। सम्पूर्ण विश्व में आज भारतीय संस्कृति और सभ्यता का लोहा माना जा रहा है। प्रधानमंत्री के लिये देश की जनता ही उनका परिवार है। उन्होंने ही सर्वप्रथम नि:शक्तजनों के लिये दिव्यांग शब्द का उपयोग किया था। दिव्यांगों के जीवन में बदलाव लाने के लिये, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिये सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में आज दिव्यांगजनों को नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरित किये जा रहे हैं। डॉ.यादव ने अपनी ओर से सभी को शुभकामनाएं दी।
सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने इस अवसर पर कहा कि आज के दिन सामाजिक न्याय विभाग द्वारा अत्यन्त गौरवपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा दिव्यांगजनों के कल्याण के लिये निरन्तर कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। पूरे विश्व में दिव्यांगजनों की सेवा के लिये भारत सरकार को सात बार विभिन्न मंचों पर सम्मानित किया जा चुका है। दिव्यांगों के लिये सार्वजनिक स्थानों पर रैम्प बनाये गये। साथ ही पैरों से दिव्यांग को ट्रायसिकल, नेत्रहीन को वाइब्रेशनयुक्त छड़ी और बधिरों को हियरिंग एड का वितरण प्रतिवर्ष किया जा रहा है। सांसद श्री फिरोजिया ने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्म दिवस को पूरे देश में सेवा और संकल्प दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।
दिव्यांगजनों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए उज्जैन में एलिम्को निर्माण युनिट की स्थापना की गई। इसमें पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ.सत्यनारायण जटिया और श्री थावरचन्द गेहलोत का विशेष योगदान रहा है। सांसद ने कहा कि दिव्यांगजन सामाजिक न्याय विभाग में अपना पंजीयन अवश्य करवायें, ताकि उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।
विधायक श्री पारस जैन ने इस अवसर पर कहा कि दिव्यांगों की देश के प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सदैव चिन्ता की है। प्रधानमंत्री का आज जन्म दिवस है। उनका जन्म दिवस सेवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, क्योंकि प्रधानमंत्री हमेशा अन्तिम पंक्ति के लोगों के कल्याण की चिन्ता करते हैं। दिव्यांगों को सहायक उपकरण उपलब्ध कराने से वे आत्मनिर्भर बनेंगे। उन्हें किसी की मदद की जरूरत नहीं होगी। उज्जैन के विभिन्न वार्डों में जनसेवा केन्द्र का शुभारम्भ किया गया है, ताकि स्थानीय लोगों की समस्या का समाधान वार्ड स्तर पर ही हो सके। श्री जैन ने अपनी ओर से प्रधानमंत्री को जन्म दिवस की तथा दिव्यांगजनों के सुखमय जीवन की शुभकामनाएं दी।
श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी का आज 72वा जन्म दिवस है तथा इस अवसर पर 72 दिव्यांगजनों को नि:शुल्क ट्रायसिकल वितरण किया जा रहा है। यह अत्यन्त गौरव तथा हर्ष का अवसर है। आज उज्जैन के विभिन्न ग्रामों में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण भी किया गया। श्री बोरमुंडला ने अपनी ओर से सभी को शुभकामनाएं दीं।
अतिथि उद्बोधन के पश्चात अतिथियों द्वारा मंच पर सांकेतिक रूप से दिव्यांगजनों को ट्रायसिकल एवं सहायक उपकरण वितरित किये गये। कार्यक्रम का संचालन स्वामी मुस्कुराके द्वारा किया गया और आभार प्रदर्शन श्री विवेक जोशी द्वारा किया गया।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे