विश्व पर्यावरण दिवस पर *धरती को भोग्या नहीं माता मानकर पुत्र पत्र व्यवहार करें डॉ प्रणव पंड्या (वसंत विहार कॉलोनी में तेरा तुझको अर्पण के भाव से घर–घर यह और वृक्षारोपण हुआ)

Listen to this article

विश्व पर्यावरण दिवस पर
*धरती को भोग्या नहीं माता मानकर पुत्र पत्र व्यवहार करें*
डॉ प्रणव पंड्या
(वसंत विहार कॉलोनी में तेरा तुझको अर्पण के भाव से घर–घर यह और वृक्षारोपण हुआ)

धरती हमारा एकलौता घर मानकर धरती मां को माता मानते हुए इसका अंधाधुंध दोहन कर भोग्या जैसा व्यवहार न कर धरती माता से पुत्रवत व्यवहार करें। आप सब से अनुरोध है कि सांसों का कर्ज चुकाइए,एक वृक्ष अवश्य लगाइए। धरती का बुखार उतारने के लिए पौधे लगाते रहिए। यह उद्गार अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख डॉ प्रणव पंड्या जी ने पर्यावरण दिवस पर अपने परिजनों को एक वीडियो संदेश के माध्यम से दिया ।आपने परिजनों से अनुरोध किया कि पर्व उत्सव आदि पर उपहार देने के लिए पौधे अपने घर में माता की बाड़ी (छोटी नर्सरी)लगाकर तैयार करें और अवसर आने पर उन्हें उपहार में दीजिए।
पर्यावरण चक्र के घटक और भगवान के युवराज होने के नाते मनुष्य को इसके संरक्षण के लिए सदैव प्रत्यत्नशील रहने के श्रद्धेय डॉ प्रणव पंड्या जी के आवाहन पर तेरा तुझको अर्पण के भाव से प्रकृति द्वारा प्राप्त संसाधनों के दोहन के अनुपात में ही उसके संवर्धन कार्यक्रम सतत चलाने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को उज्जैन की बसंत विहार कॉलोनी में 24 घरों में गायत्री यज्ञ के माध्यम से तेरा तुझको अर्पण किया गया। कॉलोनी के राम मंदिर में कॉलोनी वासी और गायत्री परिजनों ने एकत्र होकर वृक्ष पूजन और वृक्षारोपण किया। वसंत विहार विकास मंच के अध्यक्ष श्री राजेंद्र पर्व ने इस अवसर पर सभी परिजनों का अभिनंदन करते हुए पर्यावरण दिवस पर लगाए गए वृक्षों के संरक्षण का संकल्प कराया।
कॉलोनी के 24 घरों में यज्ञ कराने के लिए प्रशिक्षित आचार्यों के साथ शक्तिपीठ उज्जैन पर ग्रीष्मकालीन छात्र संस्कार शिविर में नव प्रशिक्षित बाल आचार्य भी यज्ञ कराने घर- घर पहुंचे। यजमानों के घर पूजा बेदी पर देव मूर्ति कलश, दीपक के साथ एक-एक पौधा भी स्थापित कर पूजन किया गया जिसे यजमान सुरक्षित स्थान पर लगाकर उसका संवर्धन करेंगे।यज्ञ आयोजन की संयोजिका श्रीमती पंकज राजौरिया ने सभी कालोनी निवासियों का सहभागिता के लिए आभार व्यक्त किया।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे