*कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाना होगा अब सुगम, वाग्देवी की प्रतिमा भारत लाने की मांग*

Listen to this article

*कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाना होगा अब सुगम, वाग्देवी की प्रतिमा भारत लाने की मांग*
—————————————
उज्जैन ।भारत तिब्बत समन्वय संघ उज्जैन की संपन्न हुई बैठक में भारत सरकार द्वारा कैलाश मानसरोवर की यात्रा के लिए उत्तराखंड के पिथौरागढ़ की ओर से बनाए जा रहे मार्ग के लिए भारत सरकार का आभार व्यक्त किया गया ।वही धार की भोजशाला में मां वाग्देवी की प्रतिमा को लंदन के म्यूजियम से भारत लाकर पुनः स्थापित करने के लिए जन जागरण करने के साथ ही भारत सरकार से अनुरोध करने का भी निर्णय लिया गया।
यह जानकारी देते हुए भारत तिब्बत समन्वय संघ उज्जैन के महामंत्री राजेश व्यास ने बताया कि बैठक में मालवा प्रांत के अध्यक्ष श्री शिवेंद्र तिवारी ने कहा कि श्री कैलाश मानसरोवर की यात्रा अभी नेपाल – चीन के रास्ते से होती है लेकिन भारत सरकार द्वारा करोड़ों- करोड़ शिव भक्तों की भावनाओं को समझते हुए उत्तराखंड के पिथौरागढ़ होकर जो मार्ग का निर्माण करवाया जा रहा है उस वजह से अब हमें नेपाल व चीन की ओर नहीं देखना होगा ।भारत सरकार के इस ऐतिहासिक कदम के लिए भारत तिब्बत समन्वय संघ भारत सरकार एवं केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त करता है ।बैठक में श्री तिवारी ने कहा कि धार की भोजशाला में मां वाग्देवी की प्रतिमा पुनः स्थापित हो इसके लिए भारत तिब्बत समन्वय संघ कृतसंकल्पित है। हम भारत सरकार से यह मांग भी करते हैं कि राजा भोज जिन मां वाग्देवी से साक्षात्कार किया करते थे उनकी प्रतिमा इस समय लंदन के म्यूजियम में है ।उसे भी शीघ्र भारत लाकर उसकी प्राण प्रतिष्ठा होना चाहिए इसके लिए भारत तिब्बत समन्वय संघ के कार्यकर्ता समाज में जन जागरण कर भारत सरकार से अनुरोध भी करेंगे। बैठक में श्री मयूर अग्रवाल ने बताया कि पंचक्रोशी यात्रा में श्रद्धालुओं की सुख सुविधाओं का ध्यान रखते हुए उनके नगर आगमन पर भव्य अगवानी कर स्वागत करने का भी निर्णय लिया गया ।बैठक में भारत और तिब्बत समन्वय संघ के नगर जिला अध्यक्ष श्री अग्रवाल ने विभिन्न दायित्वो की घोषणा भी की जिसमें श्री संजय सिंह जादौन को प्रतियोद्धा प्रभाग का नगर जिला संयोजक,श्री मनोज शर्मा को विश्व विद्यालय प्रभाग का नगर जिला संयोजक ,श्रीराम शर्मा ,श्री हितेश सोनी को सहसंयोजक, श्री देवेंद्र (श्याम) पंचोली को गोवंश संरक्षण प्रभाग नगर जिला संयोजक, श्री दीपक शर्मा, श्री पीयूष चतुर्वेदी को सहसंयोजक श्री मनोहर गर्ग ,श्री पवन शर्मा को आईटी प्रभाग नगर सह संयोजक नियुक्त किया गया। बैठक में भारत तिब्बत समन्वय संघ क्रीड़ा प्रभाग के राष्ट्रीय सह संयोजक डॉ आशीष मेहता ,प्रांत कार्यकारिणी सदस्य श्री नीलेशराव खोयरे का भी स्वागत कर सम्मान किया गया ।बैठक में मुख्य रूप से सर्वश्री मयूर अग्रवाल ,राजेश व्यास, धर्म संस्कृति पुनरुत्थान प्रभाग प्रांत संयोजक केशर सिंह पटेल, वरिष्ठ अभिभाषक आर. एल. मिश्रा, मुकेश धाकड़ ,नरेश राठौर, हरिओम तिवारी ,मोहन चौहान, दीपक सैनी ,हरीश कर्मवानी, कन्हैयालाल घटिया ,विशाल शर्मा मनोज शर्मा, पवन शर्मा, दीपक शर्मा ,मनोहर गर्ग ,अशोक सिंहल, संजय सिंह जादौन राम शर्मा, हितेश सोनी आदि उपस्थित थे ।बैठक का संचालन महामंत्री श्री राजेश व्यास ने किया एवं आभार विशाल शर्मा ऩे माना।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे