*उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव की अध्यक्षता में कान्ह नदी डायवर्शन योजना के 2 विकल्पों पर विचार-विमर्श हुआ*

Listen to this article

*उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव की अध्यक्षता में कान्ह नदी डायवर्शन योजना के 2 विकल्पों पर विचार-विमर्श हुआ*

उज्‍जैन 05 अप्रैल। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव की अध्यक्षता में कान्ह नदी डायवर्शन योजना के दो विकल्पों पर विचार-विमर्श सन्त समाज की उपस्थिति में मंगलवार 5 अप्रैल की शाम को बृहस्पति भवन में हुआ। ओपन चैनल तथा क्लोज डक्ट के प्रावधानों पर जल संसाधन विभाग की तकनीकी परीक्षण शाखा भोपाल द्वारा अध्ययन किया गया तथा जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव के दोनों प्रस्ताव के फायदे-नुकसान से अवगत कराते हुए क्लोज डक्ट की उपयोगिता पाया जाना बताया गया। उक्त प्रस्ताव की लागत लगभग 600 करोड़ रुपये आकलित है। दोनों विकल्पों पर बैठक में सहमति हेतु सन्त समाज को अवगत कराया गया। बैठक में डॉ.रामेश्वरदास सहित सन्त समाज के अलावा कलेक्टर श्री आशीष सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री अंशुल गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ सुश्री अंकिता धाकरे तथा जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता श्री केजी सिंह, अधीक्षण यंत्री श्री अजय खोंसला, कार्यपालन यंत्री श्री कमल कुवाल आदि उपस्थित थे।

बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने दोनों विकल्पों के तकनीकी पहलुओं पर विस्तार से जानकारी प्राप्त की और सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने उक्त योजना को सिंहस्थ के पूर्व पूर्ण करने के निर्देश दिये, ताकि उज्जैन में होने वाले स्नान पर्व के साथ-साथ सिंहस्थ पर्व में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं का शिप्रा के शुद्ध जल से स्नान हो सके। मंत्री डॉ.यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि योजना में यह भी जोड़ा जाये कि पानी का शुद्धिकरण हो ताकि कालियादेह महल के आगे के ग्रामीणों को शुद्ध जल मिल सके।

जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता श्री केजी सिंह ने बैठक में विस्तार से तकनीकी पहलुओं पर जानकारी देते हुए अवगत कराया कि इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु गोठड़ा ग्राम के समीप कान्ह नदी पर एक स्टापडेम का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। स्टापडेम से जल का व्यपवर्तन करते हुए उज्जैन शहर के पश्चात कालियादेह ग्राम में कालियादेह महल के समीप शिप्रा नदी में जल प्रवाहित किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जल के व्यपवर्तन के दो प्रस्तावों पर प्रथम उज्जैन शहर अन्तर्गत मेला क्षेत्र के बाहर ओपन चैनल के निर्माण तथा दूसरा शिप्रा नदी के समानांतर भूमिगत आरसीसी बॉक्स के निर्माण का प्रस्ताव है। गोठड़ा से कालियादेह महल तक साढ़े 16 किलो मीटर तक की अण्डरग्राउण्ड डक्ट का निर्माण किया जाना है। गोठड़ा ग्राम में स्टापडेम बनाकर कान्ह नदी का पानी वर्षा पश्चात पानी लगभग 40 क्यूमेक को डायवर्ट किया जा सकेगा। क्लोज होने के कारण पर्यावरण एवं सुरक्षा की दृष्टि से भी उपयोगी होगी। उक्त प्रस्ताव पर बैठक में सन्त समाज ने सहमति प्रदान की।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे