उज्जैन गोवर्धन सागर का स्वरूप संवरने लगा सफाई के बाद

Listen to this article

अब संवरने लगा सागर का स्वरूप

– सफाई के काम में आई तेजी, वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी ने किया सर्वे

उज्जैन। अंकपात मार्ग स्थित गोवर्धन सागर की सफाई के काम में गुरूवार से अप्रत्याशित तेजी आ गई है। 6 जेसीबी मशीन, 6 डंपर, 1 क्रेन, एक पोकलेन मशीन और 30 से ज्यादा मजदूरों की टीम ने एक ही दिन में गोवर्धन सागर से करीब 100 डंपर गाद, मलबा और काई को बाहर निकाला।

रामादल अखाड़ा परिषद की अगुवाई में चल रहे गोवर्धन सागर की सफाई के काम में शहर के नागरिक भी बढ़-चढ़कर भाग ले रहे है। गोवर्धन सागर विकास समिति के सदस्य व विकास प्राधिकरण पूर्व संचालक श्री सुनील जैन की प्रेरणा से गुरूवार को श्री राजेश माहेश्वरी ने स्व. भगवती देवी माहेश्वरी की स्मृति में और श्री मनोहरलाल जैन ने स्व. उषादेवी जैन की स्मृति में दो डोंगियां क्रय करने के लिए दानराशि अर्पित की। सदस्य सुश्री भारती प्रपन्ना की प्रेरणा से श्री ईश्वरलाल शर्मा ने 2 हजार 100 रूपए दानराशि अर्पित की। बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष श्री अशोक यादव की ओर से भी एक डोंगी क्रय करने के लिए दानराशि पुत्र पवन यादव द्वारा अर्पित की गई।

8 दिन में सफाई का लक्ष्य तय किया

गोवर्धन सागर विकास समिति के सदस्य, पूर्व पार्षद ओम अग्रवाल, कमल कौशल के मुताबिक गोवर्धन सागर की सफाई के लिए विकास समिति ने 8 दिन का लक्ष्य तय किया है। इन्हीं 8 दिनों को टारगेट बनाते हुए संसाधन और कर्मचारी बढ़ाए गए है।

आज से उतरेगी वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी की टीम

रामादल अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत डा. रामेश्वरदास जी ने बताया कि गुरूवार को एसबीएम वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी के 15 से ज्यादा कर्मचारियों की टीम ने गोवर्धन सागर के संपूर्ण क्षेत्र का मुआयना कर सफाई अभियान की कार्ययोजना तैयार की। शुक्रवार सुबह से इस कंपनी के कर्मचारी और संसाधन भी गोवर्धन सागर की सफाई के काम में जुट जाएंगे। भारत, कतर और ईरान के कई शहरों में वेस्ट मैनेजमेंट का काम देखने वाली इस कंपनी को सिंहस्थ के दौरान शिप्रा जल को साफ रखने का भी कार्य सौंपा गया था। महंत डा. रामेश्वरदास जी के प्रयासों के बाद कंपनी का मैनेजमेंट सेवाभाव से गोवर्धन सागर की सफाई के अभियान से जुड़ने पर राजी हुआ है।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे