1 नवम्बर से 15 नवम्बर तक अभिलेखा रिकॉर्ड शुद्धिकरण पखवाड़ा मनाया जाऐगा

Listen to this article

*एक नवम्बर से 15 नवम्बर तक भू-अभिलेख रिकार्ड शुद्धीकरण पखवाड़ा मनाया जायेगा*

उज्जैन 25 अक्टूबर। एक नवम्बर से 15 नवम्बर तक भू-अभिलेख रिकार्ड शुद्धीकरण पखवाड़ा मनाया जायेगा। इसमें भू-अभिलेख की कुछ प्रमुख त्रुटियों का समाधान अभियान स्वरूप किया जायेगा, जिनमें फौती नामांतरण, भूमि स्वामी नाम सुधार, खसरा रकबा एवं नक्शा सम्बन्धित त्रुटियों का सुधार, व्यपवर्तन डाटा इंट्री शामिल है। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने इस सम्बन्ध में आज जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अवि प्रसाद एवं जिले के सभी एसडीएम मौजूद थे।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को कहा है कि वे इस अभियान की माइक्रो प्लानिंग अभी से कर लें। वे स्वयं पटवारियों एवं राजस्व निरीक्षकों की बैठक लेकर अभियान की एक-एक बिन्दु की विस्तृत समझाईश अपने अधीनस्थों को दें। अपर कलेक्टर श्री अवि प्रसाद ने अभियान के दौरान डाटा परिमार्जन, खसराक्षेत्रफल सुधार, रिक्त भूमि स्वामी सुधार, सक्रिया मूल एवं बटांक खसरा, मिसिंग खसरा, भूमि प्रकार एवं भूमि स्वामी प्रकार का संशोधन, अल्फा न्युमेरिक खसरा एवं नक्शा तरमीम के कार्य करने के लिये कहा है। बैठक में अधीक्षक भू-अभिलेख सुश्री प्रीति चौहान ने पीपीटी के माध्यम से अभियान की विस्तृत जानकारी दी।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे