उज्जैन महाकाल मंदिर में आज से प्रारंभ होगा उमा-सांज्ञी महोत्सव

Listen to this article

*श्री महाकालेश्वर मंदिर में आज से प्रारंभ होगा उमा- सांझी महोत्सव*

उज्जैन 01 अक्टूबर 2021। सृष्टि के सृजनकर्ता शिव एवं उमा का पुरूष एवं प्रकृति के उत्सव का रूप श्री महाकालेश्वर मंदिर में उमा-सांझी महोत्सव के रूप में मनाया जाता है। यह महोत्सव अश्विन कृष्ण पक्ष एकादशी से अश्विन शुक्ल द्वितीया तक मनाया जाता है। उमा-सांझी का पूजन लोक परंपरा व प्राचीन संस्कृति पर आधारित है।
श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा इस वर्ष भी 02 से 07 अक्टूबर तक उमा–सांझी महोत्सव मनाया जावेगा। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी महोत्सव को कोविड-19 के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रतियोगिताओं का आयोजन नहीं करने व प्रतीकात्मक रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है।
श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक श्री गणेश कुमार धाकड ने बताया कि, पारंपरिक पूजन के अंतर्गत 02 अक्टूबर को प्रात: 08:30 बजे श्री उमा माता की घट स्थापना व परंपरागत पूजन- अर्चन के साथ महोत्सव का प्रारंभ होगा। सायं आरती के पश्चात चारों वेदों के ब्राम्हणों द्वारा वसंत पूजा (वेद पाठ) होगी। प्रतिदिन सभामंडप में मंदिर के पुजारी/पुरोहितों द्वारा श्री अन्न‍पूर्णा मंदिर के पास रखे प्राचीन पत्थर पर रंगोली से संझा बनायी जावेगा। 06 अक्टूबर को अमावस्या‍ के दिन रात्रि जागरण होगा व 07 अक्टूबर को सायं 04 बजे वर्ष में एक बार निकलने वाली श्री उमा माता की सवारी संझा विसर्जन हेतु नगर भ्रमण पर निकलेगी।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे