उज्जैन के महाकाल क्षेत्र में 5,50,000/-रुपये की ठगी का मास्टर माइंड बाबा गिरफ्तार। रुपये दुगने करने का व नोटों की बारिश का लालच देकर करता था ठगी बाबा के साथ 3 साथी भी गिरफ्तार

Listen to this article

*थाना महाकाल क्षेत्र में 5,50,000/- रुपये की ठगी का मास्टर माइन्ड बाबा गिरफ्तार*|
*रुपये दुगने करने व नोटों की बारिश करने के नाम पर करता था ठगी* । *ठगी कर लोगों को लूटने वाले बाबा के साथ उसके 3 साथी पुलिस की गिरफ्त में*।

पुलिस अधीक्षक उज्जैन *श्री सत्येंद्र कुमार शुक्ल* के निर्देशन में अति पुलिस अधीक्षक *श्री अमरेन्द्र सिंह* व नगर पुलिस अधीक्षक *सुश्री पल्लवी शुक्ला* के मार्गदर्शन में थाना महाकाल पुलिस द्वारा इंदौर के एक शातिर ठग को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई है।
*संक्षिप्त विवरण*
दिनांक 03/04/21 को फरियादी निवासी विवेकानंद कालोनी जिला आगर को एक कथित बाबा व उसके साथीयों द्वारा रुपये दुगने करने, नोटों की बारीश करने के नाम पर 5,50,000/- रुपये की ठगी की गई थी। आरोपीगण ने योजनाबद्ध तरिके से फरियादी को साढ़े पांच लाख रुपये लेकर रामघाट उज्जैन पर बुलाया और पूजा पाठ कराई तथा जलता दिपक नदी में छोड़ने के लिये फरियादी को बोला और इस बीच मौका पाकर अपने अन्य साथी की मोटर सायकल से 5,50,000/- रुपये लेकर फरार हो गये। सूचना पर थाना महाकाल पर अपराध क्रमांक 182/21 धारा 420,34 भादवि का अज्ञात व्यक्ति व उसके साथी के विरुद्ध कायम कर विवेचना में लिया गया।
*पुलिस द्वारा किया गया कार्य*
घटना की गंभीरता को देखते हुये वरिष्ठ अधिकारीयों से प्राप्त दिशा निर्देशानुसार थाना प्रभारी मुनेन्द्र गौतम, उप निरीक्षक सालिगराम द्वारा सायबर सैल की मदद से उक्त प्रकरण के आरोपीगणों को चिन्हित किया गया। उक्त घटना में निवासी मदीना नगर इंदौर के बाबा व उसके तीन साथी व एक महिला साथी को चिन्हित किया गया। विवेचना के दौरान घटना में बाबा के 03 साथी जिनमें 01 इंदौर, 01 उन्हेल व 01 हरदा के निवासी को गिरफ्तार किया गया है। महिला साथी की तलाश जारी है। दिनांक 07/09/21 को कथित बाबा को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई है। बाबा व उसके साथीयों द्वारा इस प्रकार की घटना अन्य जगह भी की गई है, इसकी पतारसी की जा रही है। घटना में ठगी गई राशि बरामदगी कार्यवाही जारी है। बाबा अपने पास राष्ट्रीय चैनल का प्रेस का परिचय पत्र भी रखता है। अपने मोबाईल फोन पर सोश्यल मिडीया स्टेटस व डीपी पर अपने आप को राष्ट्रीय चैनल का संवाददाता होना प्रचारित करता है।
*जप्त शुदा माल*
आरोपी से 05 मोबाईल फोन, 01 मोटर सायकल नगद राशी बरामद की गई।
*आपराधिक रिकार्ड*
आरोपी पर पूर्व में थाना खजूरी सड़क जिला भोपाल पर धोखाधड़ी व थाना महाकाल पर धोखाधड़ी तथा मूल्यवान प्रतिभूति की कूट रचना जैसी धाराओं में कुल 2 अपराध पंजीबद्ध है।
*सराहनीय भूमिका*
थाना प्रभारी मुनेन्द्र गौतम, उपनिरीक्षक बल्लू मण्डलोई ,उनि शालिगराम चौहान, उनि प्रतिक यादव . (सायबर सैल) ,सउनि संतोष राव ,प्रआर मनीष यादव, आर विनोद सिंह , आर धर्मेन्द्र सुर्यवंशी , आर.राजपाल चंदेल, म.आर. निकीता की सराहनीय भूमिका रही।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे